- हाईस्कूल के ग्रेडिंग और कॉपी को लेकर कर सकते हैं सत्यापन

- सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को दिया सत्यापन का मौका

DEHRADUN: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के क्0वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट को चैलेंज कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड ने स्टूडेंट्स को मौका दिया है। गलती पाई गई तो इसके लिए बोर्ड बाकायदा स्टूडेंट्स को लेटर जारी करते हुए इसकी सूचना देगा और गलती सुधार कर मार्कशीट दोबारा प्रदान करेगा। इसके लिए बोर्ड से जुड़े स्कूलों के स्टूडेंट्स वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। ग्रेड वेरिफिकेशन के लिए आवेदन 9 जून तक किए जा सकेंगे। स्टूडेंट्स अपनी आंसर कॉपी की फोटो कॉपी प्राप्त करने के लिए क्ब् से क्9 जून तक आवेदन कर सकते है।

भ्00 रुपए चुकानी होगी फीस

सीबीएसई ने क्0वीं और क्ख्वीं के बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। अब बोर्ड ने ऐसे स्टूडेंट्स को अपनी आंसर कॉपी की जांच और ग्रेड सत्यापन का मौका दिया है जो परिणाम को लेकर संतुष्ट नहीं है। बोर्ड ने ऑनलाइन माध्यम से ग्रेडिंग सत्यापन और आंसर कॉपी की फोटोकॉपी प्राप्त करने कर सुविधा दी है। हालांकि बोर्ड केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा। स्टूडेंट्स को बोर्ड की वेबसाइट पर पहले ग्रेड वेरिफाई करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें भ्00 रुपए बतौर फीस चुकानी होगी। इसके बाद ही स्टूडेंट्स आंसर कॉपी की प्रति प्राप्त करने के लिए योग्य माने जाएंगे। बोर्ड ने दोनों सुविधाओं के लिए तिथियां भी निर्धारित की हैं। स्टूडेंट्स ग्रेड सत्यापन के लिए म् से 9 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद क्क् जून तक डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भ्00 रुपए फीस जमा करनी होगी। क्ब् से क्9 जून तक आंसर कॉपी की प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। ख्क् जून तक भ्00 रुपए फीस जमा करनी होगी।

बोर्ड का मकसद है कि सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी आए। इसी को देखते हुए स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए बोर्ड द्वारा यह सुविधा दी जाती है। स्टूडेंट्स के आवेदन के बाद यदि कोई गलती पाई जाती है तो बोर्ड रीजनल ऑफिस से लेटर और सुधार के बाद का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

- रणबीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई देहरादून

Posted By: Inextlive