-गर्ल स्टूडेंट्स के लिए ग्रेजुएट कॉलेज भी हो सकता है एक ऑप्शन

-आ‌र्ट्स, साइंस और कॉमर्स के साथ-साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्स भी हैं

JAMSHEDPUR: झारखंड एकेडमिक काउंसिल के इंटर आ‌र्ट्स का रिजल्ट भी गुरुवार को घोषित कर दिया गया, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट पहले ही आ चुका है। आईसीएसई और आईएससी का रिजल्ट भी डिक्लियर किया जा चुका है। रिजल्ट आने के बाद अब एडमिशन की दौड़ शुरू हो गई है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट एग्जाम पास करने के बाद जो स्टूडेंट शहर में रहकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए भी यहां कई विकल्प मौजूद हैं। बात गर्ल स्टूडेंट्स की करें, तो साकची स्थित ग्रेजुएट कॉलेज उनके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

क्9म्8 में हुई थी स्थापना

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) का कॉन्सि्टट्यूएंट कॉलेजेज द ग्रेजुएट स्कूल कॉलेज फॉर वीमेंस क्वालिटी एजुकेशन के लिए जाना जाता है। कॉलेज की स्थापना क्9म्8 में हुई थी। क्97क् में कॉलेज रांची यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हुआ और क्980 में यूनिवर्सिटी का कॉन्सि्टट्यूएंट यूनिट बना। कॉलेज में आ‌र्ट्स, साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई के साथ-साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्स भी उपलब्ध हैं।

स्टूडेंट्स के ओवरऑल डेवलपमेंट पर दिया जाता है ध्यान

कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज पर भी ध्यान जाता है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ उषा शुक्ला ने बताया कि नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस), स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज के जरिए स्टूडेंट्स के डेवलपमेंट में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स का कम्यूनिकेशन स्किल सुधारने के लिए इंग्लिश भी सिखाया जाता है।

कई कोर्सेज हैं उपलब्ध

कॉलेज में इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के कई कोर्सेज उपलब्ध हैं। ग्रेजुएशन में ऑनर्स और पास कोर्सेज के अलावा कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्सज भी हैं। डॉ उषा शुक्ला ने बताया कि अगर फ्0 स्टूडेंट्स हो गए तो बीएसएसी आईटी कोर्स भी स्टार्ट किया जाएगा।

फ्0 तक ले सकती हैं इंटर में एडमिशन

इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए फ्0 मई तक का डेट रखा गया है। आई कॉम के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स म्भ् परसेंट, आईए के लिए म्0 परसेंट और आईएससी के लिए भ्भ् परसेंट है। वहीं कम्प्यूटर एप्लीकेशन में एडमिशन के लिए मैथ्स में ब्भ् परसेंट और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए कॉमर्स में भ्0 परसेंट मा‌र्क्स निर्धारित किया गया है।

ग्रेजुएट कॉलेज क्वालिटी एजुकेशन के लिए जाना जाता है। यहां पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स के स्किल डेवलपमेंट पर भी ध्यान दिया जाता है। स्टूडेंट्स का कम्यूनिकेशन स्किल सुधारने के लिए इंग्लिश की क्लासेज भी कराई जाती है। सेंट्रली लोकेटेड होने की वजह से स्टूडेंट्स को क्लासेज करने में भी सुविधा होती है।

-डॉ उषा शुक्ला, प्रिंसिपल, ग्रेजुएट कॉलेज

Posted By: Inextlive