इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा केन्द्र बदलने का मैसेज पहुंचा छात्रों के पास

इमर्जेसी सेंटर बनाना पड़ा, अदला बदली के फेर में कई की छूटी परीक्षा

ALLAHABAD: मैसेज ने ऐसा घनचक्कर बनाया कि सैकड़ों बिना परीक्षा में शामिल हुए ही प्रवेश की दौड़ से बाहर हो गए। सेंटर चेंज होने की सूचना मोबाइल पर मैसेज के थ्रू भेजी गई थी जबकि वास्तविकता में ऐसा कुछ था ही नहीं। नतीजा हुआ कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन को इमजेंसी में सेंटर बनाकर परीक्षा करानी पड़ी। बता दें कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की अंडर ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा का श्रीगणेश बुधवार से हुआ है। पहले दिन ऑनलाइन संग ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। थर्सडे को होने वाली बीकॉम की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या 10,382 एवं बीएफए व बीपीए में 537 है।

लगातार आया केन्द्र बदलने का मैसेज

विवि की स्नातक प्रवेश परीक्षा में सबसे अधिक परेशानी परीक्षा केंद्र को लेकर हुई। कई ऐसे अभ्यर्थी रहे, जिनकों एसएमएस के माध्यम से सूचना मिली कि केन्द्र बदल दिया गया है। 26 मई की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी लगाकर परीक्षा केंद्र बदलने का एसएमएस आता रहा। इस पर प्रवेश भवन में शिक्षकों एवं कर्मचारियों के फोन घनघनाते रहे। छात्रों का कहना था कि 21 मई को उन्होंने वेबसाइट से जो प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था, उसमें परीक्षा केंद्र इलाहाबाद पब्लिक स्कूल बताया गया। परीक्षा का समय दो से चार बजे दर्शाया गया। 24 मई को परीक्षा केंद्र एसएस खन्ना डिग्री कालेज होने का एसएमएस आया।

किसी की शरारत भी हो सकती है

यही नहीं 25 मई को उन्हें एक नया एसएमएस मिला। जिसमें पुन: इलाहाबाद पब्लिक स्कूल को केंद्र बताते हुए परीक्षा का समय सुबह नौ से 11 बजे बताया गया। प्रवेश परीक्षा के डिप्टी डायरेक्टर पीएस पुंधीर ने कहा कि प्रवेश भवन पर जितने भी फोन आए उन्हें साफ कह दिया गया है कि केन्द्र नहीं बदला गया है। प्रवेश पत्र पर जो परीक्षा केन्द्र दर्शाया गया है वहीं परीक्षा देनी है। परीक्षार्थियों की समस्या को देखते हुए कॉमर्स विभाग में एक इमर्जेसी सेंटर बनाया गया। इसमें बिठाकर छात्रों को परीक्षा दिलवाई गई है।

बीए में 85, बीएससी में 82 फीसदी उपस्थिति

परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों पर बीए में 85 फीसदी एवं बीएससी में 82 फीसदी ने परीक्षा दी। बता दें कि यूजी में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 62,698 है। 58,039 ने ऑफलाइन एवं 4659 ने आनलाइन मोड चूज किया है। वेडनसडे को इलाहाबाद में परीक्षा का आयोजन 20 परीक्षा केन्द्रों पर किया गया। इसमें 17 ऑफलाइन एवं तीन ऑनलाइन केन्द्र थे। पहले दिन परीक्षा देने बीए में 15,984 एवं बीएससी में 17,359 छात्रों को पहुंचना था। बीए में 672 को आनलाइन एवं 15,312 को ऑफलाइन परीक्षा देनी थी।

Fact file

बीएससी में ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या 944

ऑफलाइन परीक्षा देने वालों की संख्या 16,415

इलाहाबाद समेत कुल 16 शहरों में परीक्षा के लिए कुल 55 केन्द्र

कुल 33 ऑफलाइन एवं 22 ऑनलाइन केन्द

बीए में कुल 20,954 एवं बीएससी में 31,241 आवेदक

बीए में परीक्षा की टाइमिंग नौ से 11 एवं बीएससी की दो से चार बजे के बीच हुई

थर्सडे को परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में होगा

बीकॉम की परीक्षा नौ से 11, बीएसए की परीक्षा दो से तीन एवं बीपीए की परीक्षा दो से चार बजे के बीच होगी

समय का रखें विशेष ध्यान

थर्सडे को ऑनलाइन परीक्षा देने वालों को सुबह 7:30 बजे परीक्षा केन्द्र में इंट्री मिलेगी

एग्जामिनेशन हाल में इंट्री का समय 8:30 से 8:45 बजे है

नौ बजे बंद हो जाएगा गेट

दूसरी पाली में ऑनलाइन एग्जाम देने वाले 12.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र पर इंट्री

एग्जामिनेशन हाल में इंट्री 1:30 से 1:45 बजे तक होगी

दो बजे बंद हो जाएगा गेट

प्रथम पाली में ऑफलाइन परीक्षा के लिए इंट्री का सुबह 8:45 बजे होगी

नौ बजे गेट बंद हो जाएगा और किसी को इंट्री नहीं मिलेगी

दूसरी पाली में सेंटर में इंट्री का समय 1:45 बजे एवं गेट बंद होने का समय दो बजे का होगा

प्रवेश भवन तक आने वाली कॉल्स की रिप्लाई में बता दिया गया था कि सेंटर चेंज नहीं किया गया है। इंट्रेंस कंडक्ट करवाने वाली एजेंसी की ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा गया। यह किसी की शरारत हो सकती है। इसकी जांच की जा रही है।

-पीएस पुंधीर

डिप्टी डायरेक्टर, इंट्रेंस एग्जाम

Posted By: Inextlive