RANCHI : सिटी के हरमू रोड पर फ्लाईओवर बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है । नगर विकास विभाग के मंत्री सीपी सिंह ने हरमू फ्लाईओवर के लिए मेकॉन को फिर से प्रोजेक्ट बनाने को कहा है। उन्होंने मेकॉन को कहा है कि वे ऐसा डीपीआर बनाएं, जिससे गवर्नर हाउस की जमीन लेने की जरूरत नहीं पड़े.सोमवार को उन्होंने प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय में हरमू और कांटा टोली फ्लाईओवर निर्माण की समीक्षा की। मौके पर विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह, रनगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि समेत मेकॉन तथा निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

निर्माण में तेजी लाएं

कांटा टोली फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर मंत्री ने निर्माण कंपनी को निर्देश दिया की ब्रिज के निर्माण से पहले दोनों तरफ डायवर्सन की व्यवस्था करें और इसके साथ यह भी सुनिश्चित हो की निर्माण में यूटिलिटी सर्विस प्रभावित ना हो। जब तक डायवर्सन का निर्माण हो रहा है तब तक भारी वाहनों का रूट डायवर्ट किया जाए और इसके लिए ट्रैफि क पुलिस के साथ को -आर्डिनेशन की बैठक कर ठोस निर्णय लिया जाए।

ऐसा होगा हरमू फ्लाईओवर

हरमू फ्लाईओवर के सिलसिले में कार्तिक उरांव चौक और राजभवन से पहले ज्यूडिशियल कॉलोनी के गेट तक तीन लेन का सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 12 मीटर चौड़े फ्लाईओवर का निर्माण होगा। यह फ्लाईओवर सिंगल पिलर पर बनेगा। पिलर की चौड़ाई 2 मीटर होगी। इसके दोनों तरफ सर्विस रोड भी रहेगा। इसकी लंबाई करीब सवा दो किमी तक होगी। इसके लिए जमीन का भू अर्जन की जरूरत नहीं होगी, वर्तमान सड़क की चौड़ाई से कम जगह में ही इस फ्लाईओवर का निर्माण होगा। र

गवर्नर हाउस ने जमीन देने से किया था इनकार

हरमू फ्लाईओवर का निर्माण का मामला राजभवन की ओर से जमीन नही देने के कारण लटका हुआ था। राजभवन की ओर से फ्लाईओवर के लिए जमीन देने से मना कर दिया गया था। इसके बाद जुड़को के अधिकारियों ने ऑल्टरनेट तरीके से फ्लाईओवर का निर्माण करने की प्रक्रि या में बदलाव किया गया। अब राजभवन की दीवार से पहले ही बाईं तरफ फ्लाईओवर को सड़क पर उतारा जाएगा, जिससे राजभवन से भी जमीन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Posted By: Inextlive