- सीबीएसई स्कूलों में लागू हुए थे कंप्यूटर बेस कोर्सेज

- हायर एजुकेशन संस्थानों में एडमिशन के समय जुड़ेंगे कोर्स के मा‌र्क्स

DEHRADUN: अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं और आपके सब्जेक्ट्स में कंप्यूटर भी शामिल है। तो आगे चलकर इन सब्जेक्ट्स का फायदा आपको डिग्री कॉलेजेज में एडमिशन के लिए भी होगा। यूजीसी ने सीबीएसई के तीन नए कोर्सेज को डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए मान्यता दी है। सीबीएसई स्कूल्स में लागू इन कंप्यूटर बेस्ड कोर्सेज के मा‌र्क्स देशभर के संस्थानों में एडमिशन के वक्त जोड़े जाएंगे।

सितंबर में किया था लागू

सीबीएसई ने बीते महीने कंप्यूटर बेस कोर्सेज शुरू किए थे। स्टूडेंट्स टेंथ पासआउट करने के बाद इन कोर्सेज के तहत कंप्यूटर साइंस (कोड-08फ्), इंफॉर्मेटिक्स प्रेक्टिस (कोड-0म्भ्) और मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी (कोड-0म्7) में से कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं। बोर्ड ने तीनों सब्जेक्ट्स को 70 मा‌र्क्स के थयोरी और फ्0 मा‌र्क्स में प्रेक्टिकल एग्जाम में डिवाइड किया है। बीते सितंबर में बोर्ड ने इन कोर्सेज को स्कूलों में लागू किया था।

तकनीकि ज्ञान को बढ़ावा देना मकसद

दून इंटरनेशनल स्कूल के वाइस प्रिंसिपल दिनेश बड़थ्वाल ने बताया कि सीबीएसई ने यह कोर्स स्टूडेंट्स को तकनीकि ज्ञान प्रदान करने के मकसद से शुरू किए थे। स्टूडेंट्स को कंप्यूटर की नॉलेज हो और आगे चलकर इससे जुड़ी चीजों में स्टूडेंट्स मात न खाएं इसलिए कोर्सेज को डिजाइन किया गया था। उन्होंने बताया कि सितंबर में इन कोर्सेज को स्कूल में लागू किया गया था। टेंथ के बाद स्टूडेंट्स तीनों में से किसी एक को बतौर मुख्य सब्जेक्ट चुन सकता है।

यूजीसी ने दी तीनों सब्जेट्स को मान्यता

सीबीएसई के कंप्यूटर बेस कोर्स के तीनों सब्जेक्ट्स को मुख्य विषयों के तौर पर मान्यता और एडमिशन के वक्त इन सब्जेक्ट्स के मा‌र्क्स बाकी मेन सब्जेक्ट्स की तरह ही जोड़े जाने को लेकर सीबीएसई ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) को लेटर लिखा था। इसी लेटर का संज्ञान लेते हुए कमीशन ने इन सब्जेक्ट्स के मा‌र्क्स को एडमिशन के वक्त वेटेज देने की सहमति दे दी है। यूजीसी ने देश भर की यूनिवर्सिटीज और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस को भी इन सब्जेक्ट्स को भी बाकी मुख्य सब्जेक्ट्स की तरह ही अहमियत देने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी के सेक्रेटरी प्रो। जसपाल एस संधू ने लेटर में साफ कहा है कि एडमिशन के वक्त इन तीनों कोर्सेज के मा‌र्क्स को भी बाकी मेन सब्जेक्ट्स के मा‌र्क्स के आधार पर ही वेटेज दिया जाए।

वर्जन----

सीबीएसई लगातार स्टूडेंट्स की स्किल्स को बेहतर करने और उन्हें तकनीकि ज्ञान देने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में कंप्यूटर बेस कोर्स शुरू किया गया था। यूजीसी को पिछले दिनों इन सब्जेक्ट्स को भी दूसरे मेन सब्जेक्ट्स के समान अहमियत देने की मांग की गई थी। जिसे यूजीसी ने स्वीकार किया है। यूजीसी के इस फैसले के बाद स्टूडेंट्स में कंप्यूटर के प्रति रुझान बढ़ेगा।

---- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरदून

Posted By: Inextlive