- पिथौरागढ़ व बागेश्वर में महसूस की गई कंपन

- बागेश्वर और चमोली से लगी सीमा पर दहशत

BAGESHWAR (JNN) : बुधवार की रात जिले में भ्.क् तीव्रता के भूकंप से पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में धरती डोल उठी। रात्रि करीब ख् बजकर भ्0 मिनट के आसपास आए भूकंप से सो रहे लोग एकाएक सहम गए। पिथौरागढ़ जिले के अधिकांश हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

तीन सेकेंड तक भूकंप के झटके

मुनस्यारी के तल्ला जोहार के कुछ मकानों में हल्की दरारें आ गई। अलबत्ता भूकंप से जिले भर में नुकसान की कोई सूचना नहीं है। करीब दो से तीन सेकेंड तक भूकंप के झटके रहे। रात को आए भूकंप से मकानों की दूसरी और तीसरी मंजिलें डोलने लगी थी। खिड़की और दरवाजे भी हिलने लगी। कुछ स्थानों पर दहशत में लोग बिस्तर छोड़ कर घरों से बाहर तक निकल गए। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता भ्.क् मापी गई है।

नुकसान की सूचना नहीं

भूकंप का केंद्र फ्0.ख् उत्तरी अक्षांश और 79.ब् पूर्वी देशांतर बताया गया है। यह स्थान गढ़वाल और कुमाऊं के मध्य चमोली जिले के पहाड़ बताए जा रहे हैं। भूकंप की गहराई क्0 किमी आंकी गई है। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी सुशील कुमार के अनुसार भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। आपदा प्रबंधन विभाग के देहरादून कार्यालय के मुताबिक बागेश्वर जिले में भूकंप से कहीं भी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। जनपद के कपकोट, कांडा, गरुड़, कौसानी, काफलीगैर, धरमघर, रीमा, शामा आदि क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अधिकारी ने नहीं उठाया फोन

गुरुवार को भूकंप की जानकारी के लिए जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी रिया सांगुड़ी को मोबाइल पर फोन किया गया, तो उन्होंने फोन ही रिसीव नहीं किया। उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने अधिकारियों की इस लापरवाही की शिकायत जिलाधिकारी से करने का निर्णय लिया है।

Posted By: Inextlive