RANCHI: खादगढ़ा बस स्टैंड में घुसना है तो यूसुफ खान को गुंडा टैक्स देना होगा। चाहे आप बाइक-स्कूटी से ही क्यों ना मात्र पांच मिनट में सिर्फ बस की जानकारी लेने जा रहे हों। आपको एंट्री प्वाइंट से पहले रोड पर ही दोनों ओर दो लोग मिल जाएंगे जो आपको रसीद थमाकर 10 रुपए वसूल लेंगे। इतना ही नहीं, इस गुंडा टैक्स के साथ 18 परसेंट जीएसटी भी देना होगा। जरा भी आना-कानी की तो आपको घुसने नहीं दिया जाएगा। यह चौंकाने वाला खुलासा गुरुवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम के स्टिंग में हुआ।

डेली हजारों लोगों का आना-जाना

बता दें कि कांटाटोली स्थित बिरसा मुंडा बस टर्मिनल खादगढ़ा से झारखंड के विभिन्न जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य बिहार, यूपी, बंगाल समेत कई जगहों के लिए हर दिन सैकड़ों बसें खुलती हैं। बड़ी संख्या में यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। यानी की हर पैसेंजर को अपने टिकट के अलावे दस रूपए बस स्टैंड के अंदर घुसने के लिए देना पड रहा है।

सिर्फ कॉमर्शियल वाहनों से लेना है पार्किंग चार्ज

यहां रांची नगर निगम के नाम पर प्राइवेट गाडि़यों से भी वसूली की जा रही है। जबकि रांची नगर निगम का कहना है कि सिर्फ कॉमर्शियल गाडि़यों बसों, कारों या ऑटो से पार्किंग चार्ज वसूलना है। लेकिन यहां प्राइवेट गाडि़यां तो दूर स्कूटी व बाइक सवारों से भी वसूली की जा रही है। यही नहीं, इनकार करने पर स्टैंड में घुसने भी नहीं दिया जा रहा है। दरअसल, रांची नगर निगम ने यूसुफ खान के नाम एक साल के लिए बिरसा मुंडा बस टर्मिनल की बंदोबस्ती की है। इसके तहत इस टर्मिनल के अंदर जो भी कॉमर्शियल वाहन आते हैं, चाहे वो बस हो, टेंपो हो या कोई भी गाड़ी उसको अंदर घुसने से पहले पार्किंग चार्ज देना होगा। लेकिन बाइक, स्कूटी या मोटरसाइकिल को अंदर जाने के लिए कोई चार्ज नहीं वसूलना है। लेकिन यहां हजारों रुपए की अवैध वसूली हो रही है।

दो करोड़ में लिया है स्टैंड का ठेका

खादगढ़ा कांटाटोली स्थित राज्य के सबसे बड़े बिरसा मुंडा बस स्टैंड की बोली रांची नगर निगम ने 2019 में लगाई थी। इस दौरान खादगढ़ा बस स्टैंड का ठेका यूसुफ खान ने लिया है। इसके लिए उसने दो करोड़ रुपए की बोली लगाई थी।

यूसुफ खान के एजेंट से बातचीत

रिपोर्टर : मुझे सिर्फ चतरा की बस के बारे में पूछना है। दो मिनट में आ जाएंगे?

एजेंट: आपको कुछ भी करना है। बाइक का टिकट लेकर ही अंदर जाना होगा। अगर पैसा नहीं देंगे तो अंदर नहीं जा पाएंगे।

रिपोर्टर: किसके नाम से आप पैसा वसूल रहे हैं?

एजेंट: हम पैसा नगर निगम के लिए वसूलते हैं। इसके बदले आपको रसीद भी दे रहे हैं।

रिपोर्टर: यहां का मेन ठेकेदार कौन है? मेरी बात कराईए?

एजेंट: यूसुफ खान, इरफान खान है।

रिपोर्टर: आपको हम पैसा नहीं देंगे?

एजेंट: हमको ठेकेदार इसी काम के लिए रखा है। पैसा नहीं देंगे तो आपको अंदर जाने नहीं देंगे। आपको जो करना है, जिससे बात करनी है, कर सकते हैं।

रिपोर्टर: आपको तो बस वालों से पैसा लेना है, बाइक वालों से क्यों वसूल रहे हैं?

एजेंट : इस कैंपस के अंदर जो भी जाएगा, उसको पैसा देना होगा। चाहे वो बाइक, कार या बस हो। बिना पैसा दिए और रसीद लिये कोई भी अंदर नहीं जा सकता है। आपको पैसा देकर ही अंदर जाना होगा।

रिपोर्टर: हम पैसा नहीं देंगे?

एजेंट: जबरदस्ती मत कीजिए, पैसा नहीं देंगे तो आप बाहर जाइए, आपको मोटरसाइकिल के साथ अंदर घुसने नहीं दिया जाएगा।

असिस्टेंट म्यूनिसिपल कमिश्नर रजनीश कुमार से सीधी बातचीत

रिपोर्टर : खादगढ़ा बस स्टैंड पर टोल टैक्स वसूला जा रहा है?

रजनीश कुमार: ऐसा नहीं है, उसकी बंदोबस्ती हो चुकी है। वहां सिर्फ कॉमर्शियल वाहन जो अंदर जाते हैं, उनसे पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा है।

रिपोर्टर: लेकिन बाइक स्कूटी वाले से क्यों वसूला जा रहा है?

रजनीश कुमार: अगर ऐसी शिकायत है तो उसकी जांच की जाएगी, और कार्रवाई भी की जाएगी।

Posted By: Inextlive