छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविन्द सिंह जी के प्रकाश देहाड़ा में जुगसलाई स्टेशन रोड से निकलने वाले नगर कीर्तन के दौरान नगर कीर्तन देखने पहुंची सिख संगत से श्री गुरु गोविन्द सिंह जी से जुड़े इतिहास व श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की वाणी से सवाल पूछे जायेंगे। जो संगत प्रश्न का उसी समय सही उत्तर देगा उसे तुरंत इनाम दिया जायेगा। यह बातें गुरमत प्रचार सेंटर द्वारा साकची गुरुद्वारा में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पदाधिकारियों ने कही। उन्होंने कहा कि प्रचार सेन्टर अपने वाहन में 500 से ज्यादा उपहार लेकर नगर कीर्तन में चलेंगे।

शब्द गुरु से जोड़ने के संदेश

गुरमत प्रचार सेन्टर द्वारा जिन बच्चों को गुरमुखी सिखाई जा रही है। वैसे 150 बच्चे नगर कीर्तन में शामिल संगत को देह पूजा छोड़ शब्द गुरु से जोड़ने का संदेश देंगे। उनके हाथों में देह पूजा एवं शब्द गुरु के स्लोगन लिखे तख्यितां रहेगी।

खंडे बाटे की पाहुल का इतिहास

गुरमत प्रचार सेन्टर द्वारा खंडे बाटे की पाहुल का इतिहास व गुरुओं के प्रकाश पर्व से पूर्व निकलने वाले प्रभात फेरी के इतिहास से नगर कीर्तन में शामिल संगत को रुबरु करवाया जायेगा। इतना ही नहीं पंज ककार में शामिल केश, कंघा, कड़ा, कृपान व कच्छेरा का महत्व भी बताया जायेगा। प्रचार सेंटर के अधिकारियों ने बताया कि नगर कीर्तन में शामिल संगत को चार कुरेत एवं श्री गुरु गोविन्द सिंह जी के संक्षेप रुप में इतिहास की जानकारी पंपलेट के माध्यम से दी जायेगी। इतना ही नहीं जो सिख नौजवान सिखी से भटक रहे हैं। उन्हें प्रेरित करने के लिए खास स्लोगन प्रकाशित किए जायेंगे। सदस्यों की ओर से करीब दस हजार पंपलेट सिख संगत के बीच वितरित किये जायेंगे।

Posted By: Inextlive