तीन से पांच अगस्त के बीच पांच हजार मरीजों का करेंगे फ्री ऑपरेशन

इंडियन आर्थोपेडिक एसोसिएशन की पहल बनाया गया कार्यक्रम

प्रत्येक डॉक्टर को करना होगा एक फ्री ऑपरेशन, नहीं लेंगे दवाओं के पैसे

ALLAHABAD:

इंडियन आर्थोपेडिक एसोसिएशन जरूरतमंद मरीजों की फ्री ऑफ कास्ट सर्जरी कर विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है। यह ऑपरेशन देशभर में संगठन से जुड़े डॉक्टर्स करेंगे। इसका लक्ष्य पांच हजार सर्जरी निर्धारित है। अभियान के तहत तीन से पांच अगस्त के बीच प्रत्येक डॉक्टर को कम से कम एक सर्जरी निशुल्क करनी होगी। इसमें डॉक्टर को सर्जरी के साथ दवाओं और इंप्लांट का शुल्क भी माफ करना होगा।

लाभ चाहिए तो कराएं रजिस्ट्रेशन

आईओए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ। सुधीर कपूर ने आह्वान किया है कि देशभर के हड्डी रोग विशेषज्ञ इस अभियान का हिस्सा बनकर कम से कम पांच हजार सर्जरी फ्री ऑफ कास्ट करें। संगठन हर साल चार अगस्त को अपने स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रीय हड्डी एवं जोड़ दिवस मनाता है। इसी उपलक्ष्य में तीन से पांच अगस्त के बीच विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी की गई है। इलाहाबाद आर्थोपेडिक सोसायटी के अध्यक्ष डॉ। केडी त्रिपाठी और सचिव डॉ। अनुज गुप्ता ने बताया कि इलाहाबाद के अधिकतर डॉक्टर्स अभियान का हिस्सा बनेंगे। सर्जरी फीस के साथ मरीज से दवाई, बेहोशी, जांच, इंप्लांट आदि का भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने जरूरतमंद मरीज से निकट के हड्डी रोग विशेषज्ञ से मिलकर रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है।

यूएसए अकादमी से किया संपर्क

संगठन ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के लिए अकादमी मयामी यूएसए से संपर्क किया है जो कि इस कार्यक्रम पर नजर रखेगी। डॉ। त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष चार अगस्त को विभिन्न दिवसों के रूप में मनाया जाता है। पिछले साल सड़क यातायात सुरक्षा को लेकर हमने लोगों को जागरुक किया था और इस बार हड्डी रोगों के प्रति लोगों को जागरुक करने का प्रयास है। उन्होंने मरीजों से जल्द से जल्द अभियान का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की है।

Posted By: Inextlive