Ranchi : पटना में नरेंद्र मोदी की रैली में हुए ब्लास्ट के मामले में दस लाख रुपए का ईनामी और ब्लास्ट का मास्टरमाइंड होने का आरोपी हैदर अली बुधवार को रांची से अरेस्ट हुआ। हैदर के साथ-साथ इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी होने के तीन अन्य आरोपियों को भी बुधवार को अरेस्ट किया गया। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की टीम ने बुधवार को छापेमारी कर रांची के खादगढ़ा से इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी होने के आरोपियों हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी और मुजीबुल्लाह अंसारी को अरेस्ट किया। वहीं, दो अन्य आरोपियों नुमान अंसारी और तौफीक अंसारी को पलामू के शंकर लॉज से अरेस्ट किया गया है। ये चारों पटना बम ब्लास्ट के संदिग्ध आरोपी हैं। एनआईए की टीम ने इनलोगों के पास से पेन ड्राइव व कई दस्तावेज बरामद किए हैं। बरामद दस्तावेजों की एनआईए छानबीन कर रही है।

ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले गई टीम

ब्लास्ट के मास्टरमाइंड होने के आरोपी हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी पर क्0 लाख रुपए का ईनाम था, जबकि नुमान अंसारी, मुजीबुल्लाह और तौफीक पर पांच-पांच लाख रुपए का ईनाम था। हैदर पटना व बोधगया ब्लास्ट का मास्टर माइंड माना जाता है। यह छापेमारी रांची आई एनआईए की टीम में शामिल एसपी विकास वैभव के नेतृत्व में हुई है। बताया जाता है कि हैदर अली और मुजीबुल्लाह की अरेस्टिंग लोअर बाजार एरिया के खादगढ़ा स्थित एक मकान से हुई है। एनआईए की टीम ने इन चारों से किसी कॉन्फिडेंशियल जगह पर पूछताछ की। पूछताछ के बाद चारों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से चारों को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले जाया गया।

तहसीन की निशानदेही पर हुइर् अरेस्टिंग

इन चारों की अरेस्टिंग पहले से एनआईए की गिरफ्त में आए तहसीन अख्तर उर्फ मोनू की निशानदेही पर हुई है। एनआईए की टीम मंगलवार को तहसीन को लेकर धुर्वा स्थित सीठियो गांव पहुंची थी। वहां पर एनआईए की टीम चारों आरोपियों को खोज रही थी। इसी दौरान उन्हें गुप्त सूचना मिली कि हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी खादगढ़ा में छिपा है। इस सूचना पर एनआईए की टीम ने लोकल पुलिस को साथ लेकर खादगढ़ा में छापेमारी की, जिसमें हैदर अली के साथ उसका सहयोगी मुजीबुल्लाह भी पकड़ा गया। वहीं, नुमान और तौफीक को पलामू से अरेस्ट किया गया।

पिछले साल ख्7 अक्टूबर को हुअा था ब्लास्ट

ख्7 अक्टूबर ख्0क्फ् को पटना के गांधी मैदान में आयोजित नरेंद्र मोदी की रैली में बम ब्लास्ट किया गया था। उसी दिन ब्लास्ट में शामिल होने के आरोप में पुलिस ने पटना में ही मो इम्तियाज को अरेस्ट किया था, जो रांची के धुर्वा स्थित सीठियो गांव का रहनेवाला है। घटना के बाद एनआईए व पुलिस ने मिलकर सीठियो गांव निवासी मो इम्तियाज के घर पर धावा बोला था, जिसमें पुलिस को उसके घर से कैलेंडर, जिलेटिन पाउडर और एक डायरी मिली थी, जिसमें उर्दू में तारीखें लिखी हुई थीं। उसके बाद मो इम्तियाज की निशानदेही पर पुलिस ने हिंदपीढ़ी के ईरम लॉज में छापेमारी की थी और वहां से नौ आईईडी बम बरामद किए थे।

एनआईए के अधिकारियों पर हुअा था पथराव

मंगलवार को एनआईए की टीम जब मो तहसीन को लेकर सीठियो स्थित गांव पहुंची थी, तो वहां के लोग उग्र हो गए और एनआईए के अधिकारियों पर पत्थर भी चलाए। टीम मो इम्तियाज के परिजनों से पूछताछ करने और कुछ सुराग हासिल करने के लिए गई थी। मो तहसीन जब रांची आता था, तो कहां-कहां रुकता था, इसके बारे में भी उसने जानकारी दी है।

Posted By: Inextlive