-मोबाइल एप के थ्रू भरें फॉर्म, नहीं लगाने पड़ेंगे साइबर कैफे के चक्कर

-वहीं मैनुअल फॉर्म भरने के चक्कर से भी मिलेगा छुटकारा

- हज कमेटी ऑफ इंडिया ने लांच की है मोबाइल एप

GORAKHPUR: हज के मुकद्दस सफर पर जाने की चाह रखने वाले लोगों की राह आसान हो चली है। अभी तक ऑनलाइन फैसिलिटी का फायदा उठाकर जहां उन्हें फॉर्म भरने के झंझट से आजादी मिली थी, वहीं अब वह मोबाइल पर ही चंद क्लिक में हज के लिए अप्लाई कर सकेंगे। मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स की मेन बॉडी हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी एप मंडे से ऑनलाइन होगा और लोग इसके जरिए हज के लिए अप्लाई करने के साथ ही बाकी जरूरी डीटेल्स भी जान सकेंगे।

मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन

एप को यूज करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। 'हज कमेटी ऑफ इंडिया' नाम से बनी इस अप्लीकेशन के जरिए हज के लिए सभी जरूरी इंफॉर्मेशन हासिल की जा सकती है। एप डाउनलोड करने के बाद इसे एक्सेस करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अप्लीकेशन को एक्सेस किया जा सकता है।

इनक्वायरी के साथ अपडेट भी

मोबाइल के लिए खास बनी इस एप की हेल्प से यूजर हज के लिए तो अप्लाई कर सकेगा ही, साथ ही हज से जुड़ी बातों को मालूम करने के लिए लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। हज कमेटी की इस एप के जरिए हज से जुड़ी इंफॉर्मेशन भी आसानी से मिल जाएगी। इतना ही नहीं इनक्वायरी के साथ ही न्यूज और अपडेट भी इस एप से आसानी से मिल जाएगी, जिससे लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

नए यूजर्स को मिलेगी मदद

अगर कोई यूजर्स एप के जरिए फॉर्म भरना चाहता है और उसे एप का इस्तेमाल नहीं आता है या फिर उसे डर है कि कहीं कोई गलती न हो जाए। तो ऐसे लोगों को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। एप में इसका सही इस्तेमाल करने के लिए 'हाऊ टू यूज' लिंक दिया हुआ है। इस पर क्लिक करने के बाद एक वीडियो ट्यूटोरियल का लिंक ओपन होगा, जो यू-ट्यूब में प्ले होगा। इसमें फॉर्म भरने से लेकर सभी दूसरे तरीके बताए गए हैं। इसको डाउनलोड कर फॉर्म भरने से रिलेटेड कंफ्यूजन को दूर किया जा सकता है।

डेट्स टू रिमेंबर

ऑनलाइन फॉर्म स्टार्ट - 2 जनवरी

लास्ट डेट - 24 जनवरी

पासपोर्ट वैलिड अपटू - 28 फरवरी 2018

पासपोर्ट मेड - 24 जनवरी तक बना हो

सेलेक्शन के लिए कुर्रह - 1 मार्च से 8 मार्च 2017

फीस जमा करने की लास्ट डेट - 22 मार्च 2017

Posted By: Inextlive