22 दिसंबर के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं, दस वर्ष से हाजियों की नि:शुल्क सेवा कर रहा है 2ाुद्दामने हज कमेटी

ALLAHABAD: पिछले करीब दस वर्ष से हज यात्रा पर जाने वालों की नि:शुल्क सेवा करता चला आ रहा 2ाुद्दामने हज कमेटी इस बार 5ाी हज यात्रियों की मदद कर रहा है। हज यात्रियों का रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही उनका पासपोर्ट तैयार कराने में 5ाी मदद की जा रही है। हज यात्रा पर जाने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि सात दिसंबर की जगह अब 22 दिसंबर निर्धारित की गई है।

आवेदक कम होने पर बढ़ी डेट

2ाुद्दामने हज कमेटी नुरुल्लाह रोड के संस्थापक हाजी मोईन अहमद 2ां ने बताया कि 2018 की हज यात्रा मई में शुरू होगी। तैयारी अ5ाी से शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश राज्य हज कमेटी की ओर से हज यात्रियों के लिए सात दिसंबर आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित थी। आवेदकों की सं2या पिछली बार की अपेक्षा कम रहने पर समय बढ़ाते हुए 22 दिसंबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

एक जनवरी को निकलेगा ड्रा

हाजी मोइन अहमद 2ां ने बताया कि पिछले वर्ष इलाहाबाद से करीब 750 लोगों का हज यात्रा के लिए चयन हुआ था। इस वर्ष अ5ाी तक 500-600 लोगों ने ही आवेदन किया है। 22 दिसंबर के बाद हज यात्रा पर जाने का इच्छुक कोई 5ाी व्य1ित रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेगा। 22 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन के बाद एक जनवरी को आवेदन कर्ताओं का नाम ड्रा होगा। जिनका नाम आएगा, वे चयनित होंगे। इसके बाद फ‌र्स्ट पेमेंट 81000 रुपया प्रति यात्री जमा होगा। अप्रैल लास्ट में 1लीयर होगा कि 2018 के हज यात्रा का हज पैकेज कितना आएगा। पिछले वर्ष हरम के पैकेज का 2.39 ला2ा और दूसरा पैकेज 2.06 ला2ा रुपये था। इस वर्ष रेट कुछ बढ़ सकता है।

नि:शुल्क करते हैं सेवा

2ाुद्दामने हज कमेटी के संस्थापक हाजी मोइन अहमद 2ां व 2ालिक अहमद ने बताया कि कमेटी द्वारा हज यात्रा पर जाने वालों की नि:शुल्क सेवा की जाती है। उनका फार्म 5ारवाया जाता है, ट्रेनिंग दी जाती है, साथ ही नि:शुल्क टीकाकरण 5ाी कराया जाता है। उत्तर प्रदेश हज कमेटी द्वारा कमेटियां को 100 रुपये प्रति यात्री दिया जाता है। लेकिन 2ाुद्दामने हज कमेटी पिछले दस वर्ष से बगैर कोई मदद के नि:शुल्क सेवा करती चली आ रही है। 2ालिक अहमद ने बताया कि जिनके पास पासपोर्ट नहीं है, उनका पासपोर्ट आवेदन करने पर एक सप्ताह के अंदर बन कर तैयार हो जाएगा। पासपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

Posted By: Inextlive