- हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

- वक्ताओं ने कहा, इस्लाम ने दिया महिलाओं को शिक्षा हासिल करने का हक

ALLAHABAD:

हमीदिया डिग्री कालेज में शनिवार को शुरू हुए राष्ट्रीय सेमिनार में जुटे वक्ताओं ने महिलाओं को शिक्षित करने पर जोर दिया। कहा, इस्लाम ने महिलाओं को तालीम हासिल करने की पूरी छूट दी है। यह भी कहा कि महिलाएं जब तग डिसीजन मेकिंग नहीं बनेंगी, नारी का सशक्तिकरण नहीं होगा।

शिक्षा को माफ कर दिया टैक्स

सेमिनार के मुख्य अतिथि केसीएम विश्वविद्यालय लखनऊ, के कुलपति प्रोफेसर केएम अहमद ने स्त्री और शिक्षा का महत्व विषय पर बोलते हुए कहा कि महिलाओं के शिक्षा के क्षेत्र में पीछे होने की वजह माता, पिता की सोच है। उन्होंने सूरह इकरा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस्लाम ने सभी को तालीम हासिल करने का हक दिया है। हवाला दिया कि पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब ने शिक्षा के लिए बद्र की जंग में हारे अधीनस्थ लोगों को टैक्स से आजादी दे दी।

शोधपत्र प्रस्तुत किए

सेमिनार के दौरान इलाहाबाद डिग्री कालेज, हमीदिया डिग्री कालेज, नेहरू ग्राम भारती और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शोधपत्र प्रस्तुत किए। डा। हसीन उद्दीन, डा। शबनम आरा, डा। प्रदीप सिंह, सत्येंद्र कुमार, डा। राधाकृष्णा, डा। ममता विश्नोई, डा। अमिता अग्रवाल आदि ने शोधपत्र पढ़े। हमीदिया डिग्री कालेज की प्राचार्य रेहाना तारिक ने सभी मेहमानों और वक्ताओं का खैरमकदम किया।

Posted By: Inextlive