फैक्ट फाइल

21 मई किया जा सकेगा आवेदन

50-50 सीटें हैं पीजी के सभी छह सब्जेक्ट्स में

20 है पीजीडीसीए कोर्स में सीटों की संख्या

हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में एजुकेशन और अरबी विषय में भी होगा दाखिला

-पहली बार पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन में भी लिया जाएगा प्रवेश

-एकेडमिशन सेशन 2018-19 में प्रवेश के लिए 21 मई किया जा सकेगा आवेदन

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: पीजी के महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। यह खबर उनके लिए भी अच्छी है जिन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे संबंधित संघटक महाविद्यालयों में एकेडमिक सेशन 2018-19 में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया है। ऐसे में छात्राओं के पास मौका होगा कि वे हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज के पीजी प्रोग्राम में भी प्रवेश पा सकती हैं। ऐसी महिला अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी यह भी है कि हमीदिया कॉलेज ने पीजी के दो नए सब्जेक्ट को भी लांच कर दिया है।

पीएनबी से मिलेगा फॉर्म

हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज नुरुल्ला रोड में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन 21 मई से शुरू होंगे। यह आवेदन पंजाब नेशनल बैंक की मीरापुर ब्रांच से मिल सकेंगे। इसके अलावा कॉलेज की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड किये जा सकेंगे। गौरतलब है कि हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज को एकेडमिक सेशन 2016-17 से ही पीजी कोर्सेस की मान्यता मिली है। इसके बाद यहां पहला बैच उर्दू, इंग्लिश लिटरेचर, मिडिवल हिस्ट्री और सोशियोलॉजी को लांच किया गया।

सभी में 50-50 सीटें

अब नए एजुकेशनल सेशन से छात्राएं एजुकेशन और अरबी सब्जेक्ट से भी पीजी कर पाएंगी। कॉलेज को इसकी परमिशन इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से मिल गई है। गौरतलब है कि पीजी के सभी छह सब्जेक्ट्स में प्रत्येक में सीटों की संख्या 50-50 है। ऐसे में पीजी में सीटों की संख्या कुल 300 है। वहीं पीजी कोर्स में दाखिला लेने वालों के लिए 4500 रुपए प्रति सेमेस्टर फीस निर्धारित की गई है। वहीं कॉलेज को नए शैक्षिक सत्र में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (पीजीडीसीए) में भी एडमिशन लेने का मौका प्रदान किया गया है।

जुलाई में होगी प्रवेश परीक्षा

इस बाबत कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। यूसुफा नफीस ने बताया कि पीजीडीसीए कोर्स में सीटों की संख्या 20 है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में पीजीडीसीए की फीस यूनिवर्सिटी के बराबर रखी गयी है। बताया कि यूनिवर्सिटी ने पीजीडीसीए में एडमिशन के लिए जो गाइडलाइन निर्धारित की है। एडमिशन उसी के अकॉर्डिग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी जो स्टूडेंट उन्हें एलॉट करेगी, उन्हें कॉलेज एक्सेप्ट कर लेगा। डॉ। यूसुफा नफीस ने बताया कि पीजी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कॉलेज द्वारा जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में संभावित है।

Posted By: Inextlive