RANCHI : राजधानी को साफ और स्मार्ट बनाने को लेकर रांची नगर निगम काम कर रहा है लेकिन एजेंसी सपोर्ट नहीं कर रही है। ऐसे में शनिवार से सिटी में हैंगिंग डस्टबिन लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत डस्टबिन को दीवारों पर फिक्स कर दिया गया। धीरे-धीरे पूरे शहर में रोड किनारे दीवारों पर ही डस्टबिन देखने को मिलेंगे। इससे सफाई भी सुधरेगी और शहर को स्मार्ट बनाने में भी मदद मिलेगी। ये डस्टबिन देखने में पोस्ट बॉक्स की तरह हैं, जिसमें कचरा डालते ही वो अपने आप बंद हो जाएंगे। इसके बाद लॉक खोलकर कचरा निकाला जाएगा। इससे रोड पर घूमने वाले आवारा जानवर भी कचरा नहीं बिखेर सकेंगे।

ट्विन डस्टबिन चोरी

सिटी की मुख्य सड़कों के किनारे कचरे के लिए ट्विन बिन लगाए गए थे। ताकि किसी के घर या दुकान से कचरा कलेक्ट न हो तो लोग उसमें कचरा डाल देंगे। लोगों ने इसका इस्तेमाल भी करना शुरू कर दिया था। लेकिन कुछ दिनों के अंदर ही कई इलाकों से ट्विन बिन चोरी हो गए। इसके बाद ही रांची नगर निगम ने हैंगिंग डस्टबिन लगाने का निर्णय लिया है।

वर्जन

हैंगिंग डस्टबिन का कांसेप्ट राजधानी में नया होगा। इसे आसानी से दीवारों में फिक्स कर दिया जाएगा। शनिवार को पहला हैंगिंग डस्टबिन लगाया गया है। स्टील का बना यह डस्टबिन देखने में जितना खूबसूरत है। वहीं सफाई भी इसकी मदद से सुधरेगी। इस डस्टबिन में ऊपर से कचरा डालने और नीचे से कचरा निकालने की व्यवस्था होगी। दीवारों में फिक्स किए जाने से डस्टबिन में कचरा सुरक्षित भी रहेगा। वहीं इसकी चोरी करने के लिए चोरों को सोचना पड़ेगा।

संदीप कुमार, इंचार्ज, हेल्थ सेक्शन, आरएमसी

Posted By: Inextlive