हनुमान जयंती पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

बड़े हनुमान का हुआ भव्य श्रृंगार, आरती

ALLAHABAD: हनुमत जयंती शुक्रवार को चैत्र पूर्णिमा तिथि को पूरे रस्मो-रिवाज के साथ मनाई गई। इस मौके पर सिटी में स्थित हनुमान मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं का भव्य श्रृंगार हुआ और छप्पन भोग लगाया गया। शाम को आरती में सैकड़ों लोग शामिल हुए।

हनुमान जी का हुआ अभिषेक

बंधवा स्थित बड़े हनुमान जी के मंदिर में वृहद स्तर पर हनुमान जयंती उत्सव का आयोजन किया गया। मंदिर के व्यवस्थापक स्वामी आनंद गिरि ने मंत्रोच्चार के बीच हनुमान जी का अभिषेक कर आरती-पूजन किया। उन्होंने देश में सूखा व जल संकट दूर करने के लिए यज्ञकुंड में आहुतियां डाली। दारागंज स्थित संकटमोचन मंदिर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। भक्तों ने हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ कर जनकल्याण की कामना की। दुकान जी के संयोजन में भंडारा का आयोजन हुआ।

भक्तों की लगी कतार

हनुमत निकेतन सिविल लाइंस में हनुमान जी का दर्शन करने के लिए सुबह से भक्तों की भीड़ जुटने लगी। दर्शन कर भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। श्रीश्री हनुमत निकेतन ट्रस्ट की ओर से लूकरगंज जीटी रोड स्थित प्राचीन दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में शाम पांच बजे सामूहिक सुंदरकांड पाठ व रात आठ बजे महाआरती का भव्य आयोजन किया गया। रामबाग हनुमान मंदिर में सुबह से दर्शन-पूजन आरंभ हो गया। श्रीनिम्बार्क आश्रम में हनुमत महोत्सव एवं श्रीमद्भागवत कथा 24 से आरंभ होगी। स्वामी राधामाधव दास ने बताया कि दक्षिणमुखी सिद्ध हनुमान जी का स्थापना महोत्सव 24 अप्रैल से शुरू होगा।

Posted By: Inextlive