--तीन और छह महीने के पार्ट टाइम सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाएंगे, साइकियाट्रिस्ट व साइकलॉजिस्ट लेंगे क्लास

- कोर्स व सिलेबस डिसाइड करने से पहले यूनिवर्सिटी की एक टीम तमिलनाडु स्थित हैपीनेस सेंटर की करेगी विजिट

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: साइंस, मेडिकल, इकनॉमी जैसे कई क्षेत्रों में देश भले ही तेजी से आगे बढ़ रहा हो लेकिन इसके बाद भी हैपीनेस के मामले में हमारा देश काफी पीछे है। अगर रैंकिंग की बात करतें तो दुनिया में इंडिया का नंबर 118 है। ऐसे में सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने बड़ी पहल की है। यहां जल्द ही देश का दूसरा हैपीनेस सेंटर बनेगा। यह जानकारी सीएसजेएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के कोआर्डिनेटर डॉ। प्रवीन कटियार ने दी। उन्होंने बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी तमिलनाडु में हैपीनेस सेंटर चल रहा है जहां पर लोगों की काउंसलिंग की जाती है। नेशनल लेवल पर सेमिनार भी आयोजित किए जाते हैं।

अब जियो हैपी लाइफ

डॉ। कटियार ने बताया कि सीएसजेएमयू की टीम तमिलनाडु स्थित हैपीनेस सेंटर की विजिट करेगी और उसका सिस्टम देखेगी। इसके बाद सीएसजेएमयू में हैपीनेस सेंटर के साथ साथ सार्टिफिकेट कोर्स भी स्टार्ट किए जाएंगे। यह कोर्स तीन और छह महीने के होंगे। हैपीनेस कोर्स में एडमिशन लेने वालों की क्लासेस पार्ट टाइम लगेंगी। कोशिश यही होगी कि संडे संडे क्लासेस लगाई जाएंगी। जानेमाने साइकलॉजिस्ट और साइकियाट्रिस्ट कैडिडेट्स की क्लास लेंगे जिसमें लोगों को हैपी लाइफ जीने के गुर सिखाए जांएगे।

ग‌र्ल्स कें लिए गर्भ संस्कार की क्लासेस

सीएसजेएमयू एकेडमिक के साथ हमारी परम्पराओं और संस्कारों को लेकर भी गंभीर है। इसी के तहत सीएसजेएमयू में गर्भ संस्कार का कोर्स शुरू करने की भी तैयारी है। इसमें 12वीं पास ग‌र्ल्स को एडमिशन दिया जाएगा। गर्भ संस्कार का कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स को सार्टिफिकेट यूनिवर्सिटी प्रदान करेगी। न्यू एकेडमिक सेशन में यह पार्ट टाइम कोर्स स्टार्ट किया जाएगा। इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के कोआर्डिनेटर डॉ। प्रवीन कटियार ने बताया कि

नए सेशन से शुरू

गवर्नर आनंदीबेन पटेल की पहल पर सीएसजेएमयू गर्भ संस्कार का कोर्स स्टार्ट करने जा रहा है। इस कोर्स का सिलेबस यूनिवर्सिटी एक्सपर्ट से तैयार करवा रही है। न्यू एकेडमिक सेशन में इस कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कोर्स तीन और छह महीने के होंगे। कोर्स की फीस के लिए फाइनेंस कमेटी की मीटिंग जल्द ही कॉल की जाएगी। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन पहली बार इस तरह का प्रयोग करने जा रहा है।

---------------------------

हैपीनेस वाले देश व उनकी व‌र्ल्ड रैंक

डेनामार्क 1

स्विटजरलैंड 2

आईसलैंड 3

नार्वे 4

फिनलैंड 5

चाइना 83

पाकिस्तान 92

बांगलादेश 110

श्रीलंका 117

इंडिया 118

Posted By: Inextlive