Happy birthday Bhuvneshwar Kumar तेज भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आज 31 साल के हो गए हैं। भुवी ने भारत के लिए कई मैच खेले हैं मगर इस गेंदबाज ने एक रिकाॅर्ड ऐसा बनाया है जो दुनिया का कोई गेंदबाज अपने नाम नहीं कर पाया। आइए जानें जन्मदिन के मौके पर भुवनेश्वर कुमार के क्रिकेट रिकाॅर्ड के बारे में..


कानपुर। Happy birthday Bhuvneshwar Kumar 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्में भुवनेश्वर कुमार मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी की मुख्य कड़ी हैं। अपनी स्विंग के चलते बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले भुवी के नाम कई रिकाॅर्ड दर्ज हैं। एक रिकाॅर्ड तो ऐसा है जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर पाया। दरअसल भुवनेश्वर ने क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट में अपना पहला विकेट बल्लेबाज को बोल्ड करके लिया है। स्टंप उखाड़कर किया पहला शिकार
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, भुवी ने साल 2012 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। यह टी-20 मैच था और पहले ही मैच में भुवनेश्वर कुमार का सामना पाकिस्तान से हुआ। बंगलुरु में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को भले ही 5 विकेट से जीत मिली हो मगर भुवनेश्वर ने अपना पहला शिकार नासिर जमशेद को बनाया। नासिर को भुवी ने बोल्ड किया था। इसके बाद 2012 में ही पाक के खिलाफ वनडे डेब्यू करते हुए भुवी ने मोहम्मद हफीज को जीरो रन पर बोल्ड किया। इसके बाद 2013 में टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करते हुए भुवी ने अपना पहला शिकार डेविड वार्नर को बनाया, जिन्हें भी इस तेज भारतीय गेंदबाज ने बोल्ड किया।


सचिन को आउट कर आए थे चर्चा में
दाएं हाथ के बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार पहली बार चर्चा में तब आए थे, जब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज को आउट किया था। भुवी ने यह उपलब्धि इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने से पहले हासिल की थी। साल 2009 का वक्त था, तब भुवनेश्वर घरेलू मैचों में यूपी की टीम से खेलते थे। यूपी बनाम मुंबई के बीच एक मैच खेला जा रहा था जिसमें मुंबई की तरफ से सचिन तेंदुलकर बैटिंग करने आए। सचिन के सामने भुवी को गेंद थमाई गई। भुवी ने अपने स्पेल की 14वीं गेंद पर सचिन को आउट किया था।इंटरनेशनल क्रिकेट में ले चुके 236 विकेटभुवनेश्वर कुमार के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 210 विकेट दर्ज हैं। इसमें से 132 विकेट उन्होंने वनडे में लिए वहीं 63 विकेट टेस्ट क्रिकेट में चटकाए। टी-20 की बात करें तो भुवी के नाम 34 मैचों में 41 विकेट दर्ज हैं। पिछले कुछ सालों से भुवनेश्वर टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के मुख्य हथियार बने हुए हैं। जसप्रीत बुमराह के साथ उनकी जोड़ी दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में गिनी जाती है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari