कभी इस खिलाड़ी के एक रन की कीमत 7 लाख रुपये थी आज टीम इंडिया से बाहर है

2018-10-27T08:15:10Z

भारतीय क्रिकेट टीम में कई खिलाड़ी आए और गए मगर पहचान सिर्फ उन्हें मिली जो कुछ खास कर गए। ऐसे ही एक भारतीय क्रिकेटर हैं इरफान पठान। इरफान का आज 34वां जन्मदिन है। आइए जानें इरफान के करियर से जुड़ी रोचक बातें

कानपुर। 27 अक्टूबर 1984 को गुजरात के बड़ौदा में जन्में भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान को बचपन से ही क्रिेकेट खेलने का शौक था। इरफान के पिता अहमदाबाद की एक मस्जिद में मुअज्जिन थे। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। ऐसे में उनके पिता इरफान को क्रिकेटर बनाने के बजाए इस्लामिक स्कॉलर बनाना चाहते थे मगर किस्मत को कुछ और मंजूर था। इरफान ने कड़ी मेहनत कर क्रिकेट के गुर सीखे और टीम इंडिया में इंट्री पाई।
19 साल में किया था डेब्यू

क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इरफान पठान ने साल 2003 में 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। एक बार टीम में आ जाने के बाद इरफान ने मुड़कर नहीं देखा। टेस्ट डेब्यू के एक साल बाद इरफान वनडे टीम में आ गए। उन्होंने पहला वनडे मैच भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान ने पांच साल टेस्ट क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 29 मैचों में 100 विकेट अपने नाम किए। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में ली थी। खैर बल्लेबाजी की बात करें तो टेस्ट में इरफान के नाम 31.57 की औसत से 1105 रन दर्ज हैं। टेस्ट में इरफान ने एक शतक और छह अर्धशतक भी लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में इरफान के नाम 120 मैचों में 1544 रन और 173 विकेट दर्ज हैं।
2012 से टीम से हैं बाहर
बाएं हाथ के बेहतरीन गेंदबाज रहे इरफान छह साल से टीम इंडिया से बाहर हैं। भारतीय टीम की 'आलराउंडर एक खोज' के चलते इरफान का करियर ही डूब गया। शुरुआत में अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को चकमा देने वाले इरफान पठान को आलराउंडर बनाना भारत के लिए खतरनाक साबित हुआ। बैटिंग सीखने के चक्कर में वह अपनी लाइन लेंथ ही खो बैठे। इसके बाद वह टीम में अंदर-बाहर होते रहे। फाइनली 2012 में आखिरी वनडे खेलने के बाद वह टीम से बाहर हो गए।
आईपीएल में 5 टीमों का रहे हैं हिस्सा
इरफान पठान को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते आईपीएल में खेलने का मौका मिला। वह उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईपीएल में 3 या उससे ज्यादा टीमों की तरफ से मैच खेले। इरफान कुछ 6 टीमों की तरफ से आईपीएल मैच खेले जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीमें शामिल हैं। आईपीएल हिस्ट्री में इरफान मंहगे क्रिकेटरों में भी शुमार रहे हैं। साल 2011 में दिल्ली ने उन्हें 11 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि उस पूरे सीजन में इरफान ने कुल 11 विकेट और 150 रन बनाए। इस हिसाब से तब फ्रेंचाइजी को उनके एक रन की कीमत 7.33 लाख रुपये पड़ी थी।
10 हजार रन बनाने के बाद कोहली का खुलासा, बस इतना और खेलेंगे क्रिकेट
20 गेंदों में शतक जड़ने वाला वो भारतीय बल्लेबाज, जिसे सोशल मीडिया पर मिला अपना प्यार



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.