डेब्यू मैच में 314 रन बनाने वाले इस इकलौते क्रिकेटर को थी घास से एलर्जी खत्म हो गया था करियर

2019-01-08T08:31:04Z

क्रिकेट जगत में चोट के चलते कर्इ खिलाड़ियों का करियर बर्बाद होते देखा है। मगर कभी सुना है किसी खिलाड़ी को घास से एलर्जी हो आैर वह मैदान से बाहर हो जाए। जी हां ये खिलाड़ी हैं वेस्टइंडीज के लाॅरेंस रोव जिनका आज 70वां जन्मदिन है।

कानपुर। 8 जनवरी 1949 को जमैका में जन्में लाॅरेंस रोव वेस्टइंडीज के बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं। रोव दाएं हाथ के बल्लेबाज थे आैर उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी धमाकेदार इंट्री ली थी। रोव दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक आैर शतक जड़ा। रोव ने यह पारी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, साल 1972 में कीवी टीम कैरेबियार्इ दौरे पर थी आैर सीरीज का पहला टेस्ट किंग्सटन में खेला गया। यह रोव का पहला टेस्ट था। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी चुनी आैर तीसरे नंबर पर आए रोव ने इतनी तूफानी बैटिंग की विरोधी गेंदबाज देखते रह गए। रोव ने पहले मैच की पहली इनिंग में 214 रन बना दिए। यही नहीं दूसरी पारी में भी लाॅरेंस रोव का बल्ला खूब चला आैर उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए आैर इस तरह वह डेब्यू टेस्ट में शतक आैर दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले आैर इकलौते क्रिकेटर बन गए।
आठ साल खेला इंटरनेशनल क्रिकेट

रोव ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की तरफ से करीब 8 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 30 टेस्ट मैच खेले जिसमें 43.55 की आैसत से 2047 रन बनाए। इसमें सात शतक आैर सात अर्धशतक भी शामिल हैं। यही नहीं टेस्ट में इनका हार्इएस्ट स्केर 302 रन है। वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो रोव के नाम 11 एकदिवसीय मैचों में 17.00 की आैसत से 136 रन दर्ज हैं।
घास की एलर्जी ने खत्म किया करियर
एक खिलाड़ी के लिए इससे बुरा क्या होगा कि उसे घास से एलर्जी हो जाए। रोव की यही बीमारी उन्हें क्रिकेट से दूर ले गर्इ। वह घास के संपर्क में आते ही बीमार पड़ जाते थे। यही नहीं उनकी आंखो की रोशनी भी कम होती गर्इ। जिसके चलते उनका क्रिकेट करियर हमेशा के लिए खत्म हो गया।

सीरीज जीतने के बाद कोहली को आर्इ अनुष्का की याद, मैदान में बुलाकर जताया प्यार



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.