Happy Birthday Mickey Mouse!

2011-11-17T19:35:11Z

कहते हैं कि आइडिया जब भी आए उसे संजों कर रख लीजिये क्या पता कब कोई बड़ा आइडिया आपको बुलंदियों पर पहुंचा दे अब हमारे वाल्ट डिजनी को ही देखिये जनाब ने एक बार रेलगाड़ी में ट्रैवेल करते करते वक्त मिकी की के बारे में सोचा था और फिर क्या देखते ही देखते उनकी और कार्टून दुनिया दोनों की ही किस्मत चमक गई आज मिक्की माउस कैरेक्टर को बने 83 साल पूरे होने को हैं पर यह माउस न तो बूढ़ा हुआ है और न ही बोरिंग हम और आप जैसे इसके लाखों फैन्स ने बना दिया है इसे सेलीब्रिटी फारएवर

आज के 83 साल पहले 18 नवम्बर 1928 में वाल्ट डिजनी ने मिक्की माउस का कैरेक्टर बनाया था. इसमें खुद वाल्ट डिजनी मिक्की को अपनी आवाज दी थी. लोगों ने पहली बार इस दिन न्यूयॉर्क सिटी में रिलीज एक मूवी में मिकी को देखा था. उसके बाद से तो मिकी 140 से भी ज्यादा फिल्मों में नजर आये हैं.
Hollywood पर रहा है Mickey Mouse effects

साइलेंट मूवीज हों या फिर दौड़ती भागते बच्चों की फिल्में, मिक्की ने हर जगह सबको हंसाया है और अपने और ज्यादा फैन्स जोड़ लिये हैं. मिकी माउस ने हॉलीवुड में भी अपने झंडे गाड़े हैं. मिकी माउस के पापुलर होने के बाद ही दुनिया ने कार्टून फिल्मों में इतना इंट्रेस्ट लेना शुरू किया. अमेरिकन फिल्म वर्ल्ड का कोई कार्नर ऐसा नहीं है जो मिक्की इफेक्ट से बच पाया हो. मिक्की ने कई बार आस्कर एवार्ड जीते हैं.
जमकर किया business
मिकी माउस कैरेक्टर की पापुलैरिटी की बदौलत ही डिज़्नी का बिजनेस 22 अरब डालर से ऊपर जा पहुँचा है. डिज़्नी अब दुनिया का एक बड़ा मीडिया ग्रुप बन गया है. डिज़्नी की पहचान मिकी माउस के रुप में ही सबसे ज्यादा बनी. मिक्की की कामिक्स बेहद पापुलर हुईं हुईं. कॉमिक्स के अलावा मिक्की के फेस, खिलौने और घड़ियां भी मार्केट में जम कर बिकीं. इनमें सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट मिक्की वाचेज रहीं. अमरीका, जापान और दूसरी जगहों के डिज़नीलैंड में मिकी एक बेहद लवेबल कैरेक्टर है.

लाल जूते और पीले कपड़े

मिक्की की ड्रेस भी मिक्की की तरह ही खास है. लाल जूते और पीले कपड़ों मे मिकी माउस डिज़्नी की अलग पहचान दर्ज कराता है. क्या बड़े और क्या बच्चे, मिक्की का यह रूप सबके उतना ही पापुलर है. मिक्की माउस को 3 सर्कल्स ड्रा करके बनाया गया था.

Cartoon world का real ‘Dad’

सन् 1923 में डिज़्नी ने ‘मोर्टाइमर माउस’ नाम का एक कार्टून कैरेक्टर बनाया था. फिर अपनी वाइफ की सलाह पर वाल्ट डिज़्नी ने सन् 1928 में इसे ‘मिकी’ नाम दिया. "मोर्टिमर माउस" नाम वॉल्ट की वाइफ को पसंद नहीं आया था और इसीलिये बाद में इसी "मिकी" कर दिया गया था. वाल्ट ने इसमें और चेंजेज करते हुए आवाज दी और पहले बोलते-चलते कार्टून की शुरुआत की. आप कह सकते हैं कि एक तरह से ‘मिकी माउस’ कार्टून की दुनिया का रियल डैड है.

मन्दी अमेरिका और मिक्की

पहली बार 1928 में ‘स्टीमबोट विली’ मूवी के जरिए मिकी माउस की शरारतें दुनिया के सामने आई थीं. 1929 में अमेरिका मंदी से घिर गया था और उस वक्त अमेरिकन्स के दर्द को मिक्की माउस ने ही हल्का किया था. बाद में जब मिक्की का 80वां बर्थ डे मनाया गया था तब भी अमेरिकी इकानमी मन्दी से गुजर रही थी.

Mickey mouse and World War II

पर्ल हार्बर की घटना के बाद अमेरिका को वर्ल्ड वार में कूदना पड़ा था. मित्र राष्ट्रों पर जीत का भारी दबाव था. उस वक्त 1944 में एलाइड फोर्सेस ने नारमैंडी के इनवेजन आपरेशन के लिये अपने कोड वर्ल्ड के रूप में मिक्की माउस का यूज किया था. इंटेलीजेंस आफीसर्स ने इस कोड के जरिये सक्सेसफुली नारमैंडी पर चढ़ाई कर उसे हरा दिया था.

Mickey की अब तक 4 आवाजें

मिक्की माउस की आवाज को अब तक चार बार बदला जा चुका है. सबसे पहले Walt Disney ने मिक्की को अपनी आवाज दी थी मगर धीरे धीरे मिक्की माउस की बढ़ती पापुलैरिटी और डिजनी प्रोडक्सन के एक्सेस काम की वजह से वाल्ट डिजनी के लिये यह काम करना कठिन होता गया. यह भी कहा जाता है कि वाल्ट हद से ज्यादा सिगरेट पीते थे और इस वजह से उनकी आवाज काफी खराब हो गई थी. वाल्ट ने यह काम Jimmy MacDonald को सौंप दिया. उन्होने मिड सेवेन्टीज तक इस काम को बखूबी संभाला और फिर Wayne Allwine  को इसकी जिम्मेदारी दे दी.
वेन अलविल ने 1966 से वॉल्ट डिज्नी के साथ काम करना शुरू किया और 1977 में मिकी माउस की आवाज के रूप में फेमस हो गए. मिकी की आवाज बने वेन के साथ ही उनकी वाइफ ने मिकी माउस की गर्लफ्रेंड "मिनी" को अपनी आवाज से सजाया. उनकी मौत के बाद Russi Taylor की आवाजों ने मिक्की माउस को लोगों के दिलों में जिन्दा रखा है.
Interesting facts 
यह तो आपको पता ही होगा कि मिक्की दुनिया का पहला बोलने वाला कार्टून कैरेक्टर था. क्या आप जानते हैं कि उसने पहला वर्ल्ड क्या बोला था? मिक्की का पहला वर्ल्ड था- “Hot Dogs”
1941 में मिक्की माउस को जिस फिल्म के लिये एकैडमी एवार्ड दिया गया था उसमें उसका लीड रोल भी नहीं था. लीड स्टार तो प्लूटो था मगर फिर भी मिक्की माउस के कैरेक्टर को एकैडमी एवार्ड से नवाजा गया. डिजनी को 1932 में मिक्की माउस के क्रिएशन के लिये आस्कर एवार्ड दिया गया और इस तरह के 22 प्रेस्टीजिएश एवार्ड्स मिक्की माउस जीत चुका है जो कि एक रिकार्ड है.  
मिक्की का वार्डरोब काफी बड़ा है. उसके पास 175 तरह के कास्ट्यूम्स हैं. लेकिन मिक्की की गर्लफ्रेंड तो उनसे भी आगे हैं और उनका वार्डरोब 200 से भी ज्यादा कास्ट्यूम्स से भरा पड़ा है. 
"मिकीज कंगारू" में मिकी लास्ट टाइम "ब्लैक एंड व्हाइट" में दिखा था.
मिक्की माउस को बनाने वाले वाल्ट डिज्नी चूहों से काफी डरते थे. इसके बावजूद उन्होने मिक्की के कैरेक्टर को सिम्पैथेटिक रखा और लोगों के मन से चूहों के डर को कम किया.
स्क्रीन पर मिकी और उसकी गर्लफ्रेंड की शरारतें तो आप देखते ही रहते होंगे पर सच तो यह है कि मिकी की उनकी गर्लफ्रैंड मिनी से आनस्क्रीन शादी कभी नहीं हो पाई.
Compiled by: Alok Dixit



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.