Happy Birthday Shikhar Dhawan: टीम इंडिया के गब्बर के नाम हैं ये 5 रिकाॅर्ड

Updated Date: Sat, 05 Dec 2020 11:37 AM (IST)

टीम इंडिया के गब्बर कहे जाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन का आज 35वां जन्मदिन है। धवन आज भारतीय टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी है। इस खिलाड़ी के नाम कई रिकाॅर्ड दर्ज हैं। आइए जानें उन पांच रिकाॅर्ड के बारे में जो सिर्फ गब्बर के नाम हैं।

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्में शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में से एक हैं। करीब आठ साल से टीम इंडिया के लिए खेल रहे धवन जब रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आते हैं तो इन्हें देखकर सहवाग और गंभीर की याद जरूर आती है। धवन भी बाएं हाथ से खेलते हैं और भारत के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं। शिखर को टीम इंडिया का गब्बर भी कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर आईपीएल, धवन के नाम कुछ ऐसे रिकाॅर्ड है जिन्हें कोई दूसरा बल्लेबाज छू भी नहीं सका। आइए एक नजर डालते हैं इन रिकाॅर्ड्स पर।

डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक
शिखर धवन के नाम डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक लगाने का रिकाॅर्ड दर्ज है। धवन ने यह कारनामा साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। यह धवन का पहला टेस्ट मैच था जिसमें टीम इंडिया के गब्बर ने 85 गेंदों में शतक जड़ दिया। टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज द्वारा पहले मैच में बनाई गई सबसे कम गेंदों में यह सेंचुरी है। इस रिकाॅर्ड को अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया।

ICC टूर्नामेंट में सबसे तेज एक हजारी
मौजूदा वक्त में ICC टूर्नामेंट में जिस भारतीय बल्लेबाज का बल्ला जमकर बोलता है तो वो शिखर धवन ही हैं। यही वजह है कि आईसीसी इवेंट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकाॅर्ड धवन के नाम है। बाएं हाथ के बल्लेबाज को इस मुकाम तक पहुंचने में सिर्फ 16 पारियां लगी। शिखर ने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ यह उपलब्धि हासिल की थी। सचिन को आईसीसी टूर्नामेंट में 1000 रन पूरे करने के लिए 18 इनिंग्स खेलनी पड़ी थी।

सबसे ज्यादा एवरेज भी
आईसीसी इवेंट में शिखर धवन सबसे ज्यादा एवरेज से रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। 1000 प्लस रन बनाने वाले जितने भी बल्लेबाज हैं उसमें सबसे ज्यादा औसत धवन का है। बता दें गब्बर ने 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्राॅफी में रन बनाना शुरु किया था और उसके बाद से हर आईसीसी टूर्नामेंट में खुलकर खेलते हैं।

लगातार दो आईपीएल शतक
दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। धवन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ अपना शतक पूरा करते ही उपलब्धि हासिल कर ली थी। KXIP के खिलाफ मैच में, धवन ने केवल 57 गेंदों पर अपना शतक बनाया। इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 3 छक्के निकले। इससे पहले मैच में धवन ने चेन्नई के खिलाफ शतक ठोंका था।

धवन का इंटरनेशनल करियर
धवन को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए 10 साल हो गए। साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन को वनडे डेब्यू का मौका मिला था। इसके बाद वह लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे। धवन के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाॅइंट साल 2013 की चैंपियंस ट्राॅफी रही, यहां गब्बर के बल्ले से जमकर रन निकले। इसके बाद इस बल्लेबाज ने मुड़कर पीछे नहीं देखा। क्रिकइन्फो पर मौजूद डेटा के मुताबिक, शिखर के नाम 139 वनडे मैचों में 45.02 की औसत से 5808 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 30 अर्धशतक भी दर्ज हैं। टेस्ट की बात करें तो धवन ने 34 मैच खेलकर 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए इसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.