Happy Birthday Sushmita Sen: 25 साल पहले मिस यूनिवर्स बनी ये एक्ट्रेस 40 के पार भी दिखती है शानदार

Updated Date: Tue, 19 Nov 2019 01:16 PM (IST)

आज इंडिया की पहली मिस यूनिवर्स बनने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का जन्मदिन है। वे हमेशा से यंगस्टर्स के लिए इंस्प्रेशन रही हैं फिर चाहे बात फिटनेस की हो या वैल्यूज की। आज 44 साल की हो गई सुष्मिता हर गुजरते दिन के साथ फिटनेस बार को ऊंचा उठाती जा रही हैं। अगर आपको लगता है कि 'फैब एट 40' सिर्फ एक कहावत है तो हमें यकीन है कि सुष्मिता सेन की ये तस्वीरें आपको बता देंगी कि ये सच्चाई भी है।

मुंबई।  सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद में एक बंगाली बैद्य परिवार में हुआ था। उनके पिता, सुबीर सेन भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर थे, और माँ शुभ्रा सेन एक ज्वेलरी डिजाइनर और दुबई स्थित स्टोर की ओनर हैं। उनके दो सिब्लिंग हैं, बहन - नीलम और भाई - राजीव सेन।


 

सुष्मिता सेन ने सिकंदराबाद के सेंट एन्स हाई स्कूल और नई दिल्ली में वायु सेना स्वर्ण जयंती संस्थान में स्टडी की है, लेकिन वे हायर एजुकेशन नहीं ले सकीं।

सुष्मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था, तब वे 18 साल की थीं। इसी साल 21 मई को, उन्होंने ये टाइटिल हासिल करने के 25 साल पूरे किए हैं। कुछ समय पहले उन्होंने एक इंट्रस्टिंग कैप्शन के साथ अपनी जीत की मैमोरी को इंस्टाग्राम पर साझा किया था। सुष ने लिखा "मैं 18 साल का थी जब भारत के लिए 21 मई 1994 को पहली बार मिस यूनिवर्स जीता था ... मैं अब 42 साल की हूं, फिर भी मिस हूं और मेरे अंदर एक 'यूनिवर्स' समाया है !!!! कुछ भी नहीं बदला साल को छोड़कर, कार्ड और उपहार के लिए धन्यवाद दोस्तों।


1996 में, सुष्मिता सेन ने महेश भट्ट की फिल्म 'दस्तक' से बॉलिवुड में डेब्यु किया। इसके बाद उन्होंने एक तमिल फिल्म, रत्चगन में काम किया, जो 1997 में रिलीज़ हुई। सुष्मिता सेन ने सिर्फ तुम, बीवी नंबर 1, क्योंकी मैं झूठ नहीं बोलता, आंखें, फिल्हाल ..., वास्तु शास्त्र, मैं हूं ना, चिंगारी, मैने प्यार क्यूं किया, जिंदगी रॉक्स और नो प्राब्लम जैसी कई फिल्मों में एक्टिंग की है।


सुष्मिता सेन को उनके सोशल वर्क के लिए 2013 में मदर टेरेसा पुरस्कार से ऑनर किया गया। पर्सनल लाइफ में सुष्मिता सेन दो बेटियों की सिंगल पेरेंट हैं। 2000 में सुष ने एक बच्ची को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने रेनी रखा। 2010 में, उन्होंने एक और बच्ची को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने अलीशा रखा।

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.