Happy Independence Day 2020: ये हैं बाॅलीवुड की वो चर्चित फिल्में जो आपके अंदर भर देंगी देशभक्ति

Updated Date: Sat, 15 Aug 2020 09:24 AM (IST)

भारत का राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है। यह वो दिन है जब देश का हर व्यक्ति देशभक्ति में डूबा होता है। आइए आज इस मौके पर आपको भी याद दिलाते हैं उन बाॅलीवुड फिल्मों के बारे में जो देशभक्ति से हैं प्रेरित।

मुंबई (मिडडे)। बाॅलीवुड में देशभक्ति से प्रेरित फिल्मों का काफी चलन रहा है। 70 के दशक से लेकर अब तक कई चर्चित फिल्में हैं जिन्हें देखते ही आप देशभक्ति के रंग में डूब जाएंगे। अब तक पूरा देश इस समय स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। ऐसे मौके पर जानते हैं बाॅलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो देशभक्ति में डूबी हैं।

लगान
लगान का काॅन्सेप्ट काफी अलग था। यही वजह थी कि इसे सफल होने से कोई नहीं रोक पाया। अंग्रेजों के खिलाफ भारतीयों का आंदोलन तो आपने काफी सुना और पढ़ा होगा। मगर कुछ भारतीय अंग्रेजों के बनाए खेल क्रिकेट में उन्हें हरा देंगे। यह कल्पना आशुतोष गोविरकर ही कर सकते हैं। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई। लगान देशभक्ति के साथ क्रिकेट को मिश्रित करती है, और इसका परिणाम एक यादगार फिल्म थी जो हाल के दिनों में भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में शुमार है।

तिरंगा
साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'तिरंगा' को कौन भूल सकता है। आज भी स्वतंत्रता दिवस पर टीवी पर यह फिल्म जरूर आती है। नाना पाटेकर और राजकुमार स्टारर इस फिल्म ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। फिल्म पूरी तरह से देशभक्ति पर प्रेरित है।

बाॅर्डर
जेपी दत्ता की फिल्म 'बाॅर्डर' तो सभी ने देखी होगी। फिल्म में अपने देश के लिए मर-मिटने वाले जवानों की शहादत को सलाम किया गया। भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई को दर्शाती यह फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। भारतीय जवानों को लेकर बनाई गई शायद अब तक की यह सर्वश्रेष्ठ फिल्म है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.