31 स्कूल आईएससी के शामिल हुए थे दिल्ली-एनसीआर रीजन के

47 स्कूल शामिल हुए थे आईसीएसई के

12वीं में सेंट मेरीज एकेडमी के खुशांक त्यागी को मिले 98.75 प्रतिशत अंक

दिल्ली-एनसीआर रीजन में तीसरे स्थान व जिले में रहे टॉपर

10वीं में सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल की प्रशस्ति सर्राफ को मिले 98.2 प्रतिशत अंक

यूपी व दिल्ली-एनसीआर रीजन में तीसरे स्थान व जिले में रहीं टॉपर

7 फरवरी से 4 अप्रैल तक हुई थी आईएससी की परीक्षा

26 फरवरी से 12 अप्रैल तक चली थीं आईसीएसई की परीक्षा

4738 स्टूडेंटस अपीयर हुए थे एग्जाम में आईसीएसई में दिल्ली -एनसीआर रीजन से

6 स्कूल शामिल थे मेरठ के भी

आईएससी में पूरे दिल्ली-एनसीआर रीजन से कुल 2296 स्टूडेंटस इस एग्जाम में एपीयर हुए थे। जिसमें मेरठ के 4 स्कूल शामिल थे।

Meerut। आईसीएसई और आईसीएस का रिजल्ट निकलने के बाद सभी स्टूडें्स के चेहरों पर अलग सी मुस्कान देखने को मिली। चेहरों पर सफलता की रौनक दिखी तो वहीं मेहनत को मुकाम मिलने की खुशी अलग से छलक रही थी। अपनी इस सफलता पर टॉपर्स बोले कि अगर रेगुलर और फोक्स्ड स्टडी की जाए तो सक्सेस जरूर मिल जाती है।

टॉपर्स स्पीक

तोड़ेंगे स्टीरियो, बनेंगे वकील

एक तरफ सरकार डिजिटलाइजेशन पर फोकस कर रही है। न्यू जनरेशेन भी टेक्नोलॉजी की दिवानी हो हर पल स्मार्ट फोन और इंटरनेट में डूबी हैं। ऐसे में जिले के टॉपर खुशांक और प्रशस्ति ने अभी तक भी मोबाइल से रिश्ता नहीं जोड़ा हैं। खास बात यह है कि दोनों के पास ही मोबाइल फोन नहीं हैं। मोबाइल में लगने वाला समय उन्होंने अपनी किताबों और पढ़ाई को दिया।

सेंट थॉमस में भाई-बहन चमके

सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्रों का कमाल

सीआईएससीई की ओर से घोषित परिणामों में छीपी टैंक स्थित सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल के स्टूडेंट्स ने भी बेहतर परफामर्ेंस दिया। आईएससी साइंस में वृंदा अग्रवाल ने 94.8 प्रतिशत अंक और और आकर्ष अग्रवाल ने कॉमर्स में 88.5 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल टॉप किया। दोनों ही टॉपर भाई-बहन हैं.आईसीएसई में कार्तिकेय सिंघल ने 95.2 प्रतिशत अंको के साथ स्कूल टॉप किया। इसके अलावा वनिका ने 93.8 प्रतिशत अंको के साथ दूसरा व दिशा बंसल ने 93.6 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। स्कूल प्रिंसिपल ए.डीन ने छात्रों की सफलता पर बधाई दी।

खुशांक त्यागी

क्लास-12वीं साइंस

98.75 प्रतिशत

आईएससी 12वीं में साइंस स्ट्रीम से 98.75 प्रतिशत अंकों के साथ टॉपर रहे सेंट मेरीज एकेडमी के खुशांक वकील बनना चाहते हैं। सुप्रीम कोर्ट में वकील मां शिखा त्यागी से प्रेरित होकर खुशांक ने कहाकि अक्सर माना जाता है कि 12वीं में साइंस के बाद इसी स्ट्रीम में करियर बनाना चाहिए। लेकिन मैं इस स्टीरियो को तोड़ना चाहता हूं। मैं डीयू से आ‌र्ट्स में ग्रेजुएशन करने के साथ ही सिविल सर्विसेज की तैयारी भी करूंगा। खुशांक के पिता अनुपम त्यागी इंजीनियर हैं। फोकस्ड स्टडी और रेग्यूलर स्टडी करने वाले खुशांक को इतनी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने ज्यादातर पढ़ाई सेल्फ स्टडी से की है।

स्कोर कार्ड

97- इंग्लिश में

100- मैथ

99-केमिस्ट्री

99- फिजिक्स

95- बायो

सक्सेस मंत्र

फोकस्ड स्टडी

रेग्यूलर स्टडी

टाइम मैनेजमेंट से पाई सफलता

दिव्यांशी त्यागी

12वीं साइंस

98.5 प्रतिशत अंक

अगर फोकस होकर तीन चार घंटे पढ़ाई की जाएं तो सफलता हासिल की जा सकती हैं। यह कहना है 12वीं में साइंस स्ट्रीम में 98.5 प्रतिशत अंकों के साथ सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल की टॉपर दिव्यांशी त्यागी का। वह बताती है कि अच्छे मा‌र्क्स लाने के लिए मैंने टाइम मैनेजमेंट का विशेष ख्याल रखा। रेग्यूलर पढाई की। सोशल मीडिया से भी दूरी बनाई। दिव्यांशी आगे की पढ़ाई आईआईटी से करके इंजीनियर बनना चाहती हैं।

स्कोर कार्ड

फिजिक्स-100

मैथ्स 100

कंप्यूटर-100,

इंग्लिश- 94

केमिस्ट्री-96

सक्सेस मंत्र

टाइम मैनेजमेंट

रेग्यूलर पढाई की

सोशल मीडिया से दूरी

पहले से ही तय किया गोल

कार्तिक गर्ग

क्लास- 12वीं साइंस

95.75 प्रतिशत अंक

12वीं में 95.75 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में सिटी में तीसरे स्थान पर सेंट मेरीज एकेडमी के कार्तिक गर्ग ने पहले से ही अपना गोल सेट किया हुआ था, जिसके चलते वे सफलता हासिल कर पाए। इंजीनियर बनकर रिसर्च करने की चाहत रखने वाले कार्तिक के फादर डॉ। अमित गर्ग व मदर डॉ। चारू गर्ग डॉक्टर हैं। आईआईटी की तैयारी कर रहे कार्तिक का कहना है कि कोचिंग के साथ सेल्फ स्टडी भी की है जबकि सोशल मीडिया का ज्यादा यूज नहीं किया।

स्कोर कार्ड

इंग्लिश-87,

मैथ्स- 100,

केमिस्ट्री- 89,

कंप्यूटर-100,

फिजिक्स -96

सक्सेस मंत्र

सेल्फ स्टडी

सोशल मीडिया से दूरी

सेल्फ स्टडी से िमली सफलता

प्रशस्ति सर्राफ

क्लास- 10

98.2 प्रतिशत अंक

आईसीएसई 10वीं में जिले में टॉपर और प्रदेश व दिल्ली-एनसीआर रीजन में थर्ड पोजिशन हासिल करने वाली सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल की प्रशस्ति सर्राफ अपनी सफलता पर काफी खुश और सरप्राइज्ड भी। वह कहती हैं कि मैंने स्कूल टॉप करने का सोचा था लेकिन मुझे कभी उम्मीद नहीं थी कि मैं जिले के साथ दिल्ली- एनसीआर में भी रैंक हासिल कर लूंगी। मेरे लिए यह बहुत बड़ा सरप्राइज है। कभी ट्यूशन नहीं लिया, जो भी पढ़ा सेल्फ स्टडी से ही पढ़ा। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाली प्रशस्ति के फादर राहुल बिजनेसमैन हैं जबकि मदर वंदना होममेकर हैं। उसका कहना है कि सफलता पाने के लिए अपना बेस्ट देने के साथ-साथ नियमित पढ़ाई भी जरूरी है।

स्कोर कार्ड

इंग्लिश - 91

हिंदी - 99

एसएसटी - 100

साइंस - 100

कंप्यूटर साइंस - 100

मैथ्स-100

सक्सेस मंत्र

नियमित पढ़ाई

सेल्फ स्टडी

मोबाइल से नहीं टॉपर्स का रिश्ता

Posted By: Inextlive