-शादियों में लहराए जा रहे असलहे, तड़तड़ा रहीं गोलियां

-कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस नहीं कर पा रही कार्रवाई

GORAKHPUR: कोर्ट का आदेश हो या फिर कोई नियम इनकी धज्जियां उड़ाना आम बात हो गई है। शहर में एक बार फिर शादियों और पार्टियों में असलहे लहराए जा रहे हैं और उनसे ताबड़तोड़ फायरिंग भी की जा रही है। जबकि हर्ष फायरिंग पर कोर्ट ने काफी पहले ही रोक लगा रखी है। इसके बावजूद पुलिस के सुस्ती की वजह से हर दिन शादियों में लोग हर्ष फायरिंग करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसी का नतीजा है कि इस साल जनवरी माह में अलग-अलग जगहों पर हुई हर्ष फायरिंग में दो युवक घायल हुए हैं।

चौकीदारों को सौंपी थी जिम्मेदारी

शादी समारोह में हर्ष फायरिंग की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए पिछले साल गोरखपुर के अफसरों ने नया तरीका अख्तियार किया था। शादी के दौरान फायरिंग को रोकने के लिए चौकीदारों और पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी थी। साथ ही पुलिस के आला अफसरों ने एसपी को पत्र लिखकर थानेदार से लेकर चौकीदार तक की जिम्मेदारी तय करने का निर्देश दिया था। किसी भी मैरेज हाल में हर्ष फायरिंग से हादसा होता है तो मैरिज हाउस मालिकों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही थी। गांवों में चौकीदार बिन बुलाए मेहमान की तरह समारोह में मौजूद रहेंगे और हर्ष फायरिंग की सूचना आला अफसरों को देंगे। ये रणनीति बनाई गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था सख्त आदेश

सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट का हर्ष फायरिंग रोकने का आदेश है। यही नहीं कई डीजीपी ने अलग-अलग समय पर इसको लेकर सर्कुलर भी जारी किया है। इसके बाद भी हर्ष फायरिंग रोकने में पुलिस असफल रही। साथ ही हाल ही में घटी दो घटनाओं के आरोपियों को भी अभी तक पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई है। इतना ही नहीं आदेश तो ये भी है कि एक सप्ताह में आरोपियों के लाइसेंसी असलहे निरस्त करने तक की रिपोर्ट डीएम के पास भेजी जानी है। लेकिन पुलिस ये भी नहीं कर पाई है।

हर्ष फायरिंग से घटी घटनाएं

-25 जनवरी की रात गुलरिहा एरिया के पिपरी गांव जमुनहिया टोला में शादी समारोह में हर्ष फायरिंग के दौरान एक युवक को गोली लगी।

-24 जनवरी की रात बड़हलगंज के सिधुआपार में तिलक समारोह में हर्ष फायरिंग के दौरान गोलू, गोविंद और इरफान घायल हो गए।

- 23 मार्च 2018 को बांसगांव एरिया में पार्टी के दौरान चली गोली, घटना में एक जख्मी हुआ।

-अप्रैल 2018 में खजनी इलाके में एक समारोह में हर्ष फायरिंग के दौरान एक युवक को गोली लगी।

-2018 फरवरी में तिवारीपुर एरिया में एक शादी समारोह के दौरान चली गोली, दो लोग घायल।

- 2018 जून माह में गगहा एरिया में एक समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग में दो लोग घायल।

वर्जन--

Posted By: Inextlive