RANCHI: मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र में आई शिकायतों के निबटारे में हजारीबाग, चतरा व पूर्वी सिंहभूम पिछड़ गए हैं। इन तीनों जिलों में समाज कल्याण, शिक्षा, ग्रामीण विकास से संबंधित सर्वाधिक मामले लंबित पड़े हैं। हजारीबाग में फ्भ्0, चतरा में ख्क्7 व पूर्वी सिंहभूम में भ्0 मामले पेंडिंग हैं। मामले में मुख्यमंत्री के सचिव सुनिल कुमार वर्णवाल ने इन तीनों जिलों के नोडल अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी है। कहा कि लंबित मामलों को जल्द निपटाएं, वरना खैर नहीं। श्री वर्णवाल मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में आई शिकायतों की मंगलवार को साप्ताहिक समीक्षा सूचना भवन में कर रहे थे।

पीडीएस डीलर की लाइसेंस रद

हजारीबाग के खरगो गांव से शिकायत आई कि ब् जनवितरण प्रणाली की दुकानों में से ग्रामीणों को उचित मात्रा में खाद्यान्न नहीं मिल रहा है। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के सचिव को बताया कि इन दुकानों के विरुद्ध जांच कराई गई थी। इसमें छोटू यादव दोषी पाया गया। उसका लाइसेंस रद्द कर दिया गया। बाकी तीनों में से सुलेखा महिला मंडल से स्पष्टीकरण मांगा गया है और बाकी दो किशुन रजक व ख्वाजा गरीब नवाज जांच में दोषी नहीं पाए गए।

भ् माह से मिड डे मील बंद, जांच के आदेश

गिरिडीह के महुआर से शिकायत थी कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुआर में पांच माह से मध्याह्न भोजन बंद है। अधिकारियों का कहना था कि चावल का उठाव नहीं होने के कारण कुछ दिनों तक भोजन बंद रहा। इस पर सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि आखिर चावल का उठाव न करने के लिए दोषी कौन है, वे बच्चे तो नहीं हो सकते। जिन्हें मध्याह्न भोजन का लाभ मिलना है। मामले की जांच कराकर दोषियों को दंडित करने का निर्देश दिया।

छात्रा अगवा कांड की रिपोर्ट मांगी

सिमडेगा के देवी मंडप रोड से शिकायत थी की गायत्री कुमारी का अपहरण ख्ख् सितम्बर ख्0क्भ् को स्कूल से लौटने के क्रम में हो गया। गायत्री का अब तक कोई अता-पता नहीं। मुख्यमंत्री के सचिव ने पुलिस पदाधिकारियों से हर हफ्ते प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगा है।

भ् साल से स्कूल बंद, क्या कर रहे बीईईओ

पांच वषरें से पलामू के लेस्लीगंज स्थित उत्क्रमित मिडिल स्कूल अलौला के बंद होने से खफा मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने इस पूरे प्रकरण की जांच के आदेश दिए.कहा कि जांच कराई जाए कि पारा शिक्षक की अनुपस्थिति में स्कूल इतने दिनों तक बंद कैसे रहा। जब स्कूल बंद था, तो वहां के बीईईओ, बीआरपी व सीआरपी क्या कर रहे थे। आखिर इसके लिए दोषी कौन है। जांच के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई हो।

इन शिकायतों पर भी हुई कार्रवाई

-पूर्वी सिंहभूम के जवाहर नगर से गीता देवी, धनबाद के बाघमारा से निवारण चंद्र पांडेय व पार्वती देवी की वृद्धावस्था पेंशन की शिकायतें हफ्ते भर में दूर करने का निर्देश।

-गढ़वा स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग से संबंधित मामले में जमशेदपुर निवासी सुरेन्द्र प्रसाद ने ख्00क् से ख्007 तक वेतन नहीं मिलने की कंप्लेन की। विभागीय अधिकारियों को अगले मंगलवार तक समस्या के समाधान का निर्देश।

-रांची के मांडर थाने से अपहृत राहुल टोप्पो की बरामदगी से संबंधित शिकायत पर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि टीम गठित कर जांच की जा रही है। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बालूमाथ के आसपास से मुर्गा-मीट की दुकाने एक सप्ताह के अंदर हटाने की अधिकारियों ने बात कही।

लोहरदगा के हिसरी से शिकायत थी कि क्भ् डिसमिल गैर मजरूआ जमीन पर मीर सयूम ने कब्जा कर घर बना लिया। प्रखंड से कर्मचारी मौखिक उसे ऐसा करने से रोकते हैं, पर वह कब्जा करता ही चला जा रहा। मुख्यमंत्री के सचिव ने हल्का कर्मचारी के गतिविधियों की जांच और वहां की फोटो जनसंवाद की साइट पर अपलोड करने को कहा।

Posted By: Inextlive