- हजरतगंज क्षेत्र में ज्यादातर एटीएम में नहीं रहता कैश

- चिडि़याघर, मीराबाई मार्ग, पार्क रोड जैसे एरिया में एटीएम सुविधा बेहाल

LUCKNOW:

नोटबंदी के नौ माह बाद भी एटीएम के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। हजरतगंज जैसे पॉश एरिया में एटीएम की बदहाल स्थिति से आम जन परेशान हो रहे हैं। हजरतगंज के पार्क रोड, मीराबाई मार्ग, कृषि भवन आदि क्षेत्रों में एटीएम या तो बंद हैं या वहां पर कैश नहीं है का बोर्ड लगा है। कुछ चुनिंदा बैंकों के एटीएम को छोड़ कर लगभग सभी बैकों के एटीएम का यही हाल है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से की गई पड़ताल में मुख्य जगहों पर एटीएम की सुविधा बेहाल पाई गई। पड़ताल में करीब पचास फीसद एटीएम आउट ऑफ सर्विस, कैश लेस और शटर बंद पाये गए।

1. बिना कैश का एटीएम

एटीएम- इलाहाबाद बैंक

टाइम- दोपहर 12:30

कृषि भवन वाली रोड पर 12:30 बजे इलाहाबाद बैंक के एटीएम पर जब पैसा निकालने गये तो वहां पर कैश नहीं है का बोर्ड लगा था। आस पास के लोगों ने बताया कि यह एटीएम आये दिन खराब रहता है और इसमें आए दिन पैसा भी नहीं रहता है। जिससे यहां के लोगों को अन्य एटीएम पर जाना पड़ता है। अब तो लोग इस एटीएम को बाहर से देखते ही कह देते हैं कि अरे इसमें तो पैसा होगा ही नहीं।

2. बंद मिला एटीएम

एटीएम- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

टाइम- दोपहर 12:40

एनबीआरआई के पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर 12:40 पर गये तो वहां का शटर गिरा था। यह पहला मौका नहीं था कि यह एटीएम बंद हो। यह एटीएम कैश न होने से अक्सर बंद रहता है। जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है।

3. सॉरी यहां पर कैश नहीं रहता

एटीएम- बैंक ऑफ बड़ौदा

टाइम- दोपहर 12:55

चिडि़याघर के पास बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम है। वहां 12:55 पर पहुंचे तो एटीएम के अंदर एक व्यक्ति बैठा था मगर बाहर कैश नहीं है का बोर्ड लगा हुआ था। पास में खड़े गार्ड से पूछा तो उसने बताया कि यहां पर बगल में जो एटीएम है उसमें तो पैसा रहता है मगर इस एटीएम में पैसा नहीं रहता। पिछले करीब तीन दिन से यहां पैसा नहीं है। जू घूमने आने वाले लोगों को इससे परेशानी होती है। ऐसे में कार्ड में पैसा होते हुए भी वो अपने आप को असहज महसूस करते हैं।

4. एटीएम खराब था

एटीएम- पंजाब नेशनल बैंक

टाइम- दोपहर 1:10

मीराबाई मार्ग नरही पर पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम है। 1:10 मिनट पर यहां पहुंचे। यहां दो एटीएम मशीनें लगी हैं, मगर एक ही काम रह रही थी। जिसमें लोग लाइन लगाकर पैसा निकाल रहे थे। लोगों ने बताया कि नरही में एक यही एटीएम है जिसमें दो मशीनें हैं मगर इसमें से एक अक्सर खराब रहती है। जिससे पैसा निकालने के लिए लाइन लगानी पड़ती है। अगर दोनों मशीनें से चालू रहें तो लोगों को परेशानी न हो।

5. शटडाउन मिला शटर

एटीएम- इलाहाबाद बैंक

टाइम- दोपहर 1:20

एक बजकर 20 मिनट पर वीआईपी गेस्ट के पास इलाहाबाद बैंक के एटीएम पर पहुंचे तो वहां एटीएम का शटर गिरा हुआ था। यह एरिया सबसे ज्यादा वीआईपी एरिया कहलाता है और यहां एटीएम की डिमांड काफी रहती है। उसके बावजूद यहां पर एटीएम बंद मिला। आस पास के लोगों से पूछने पर पता चला कि एटीएम हफ्ते में चार दिन तो बंद ही रहता है। कई बार ऐसा भी होता है कि एटीएम ओपेन होने के बावजूद कैश नहीं निकलता है।

6. आउट ऑफ सर्विस

एटीएम- सिंडीकेट बैंक

टाइम- दोपहर 1:50

हजरतगंज पार्क रोड पर सिंडीकेट बैंक के एटीएम पर दोपहर 1:50 मिनट पर इंट्री की तो स्क्रीन पर आउट ऑफ सर्विस लिखा मिला। अब हजरतगंज जैसे एरिया में अगर एटीएम से पैसा नहीं निकल रह रहा है तो आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि बाकी क्षेत्रों में स्थित क्या होगी।

Posted By: Inextlive