- हजरतगंज में हनुमान मंदिर से पोस्ट ऑफिस तक रोड पर खड़ी हो रही गाडि़यां

- ना फोटो खींच हो रहा चालान ना ही वाहनों को हटाने के लिए की जा रही व्यवस्था

LUCKNOW:

जिस रोड पर वाहनों के खड़े होते ही चालान कट जाता था। उनके खड़े होते ही अनाउंस कर इन्हें तुरंत हटने के निर्देश दिए जाते थे, उस रोड पर आज हर कदम पर वाहन खड़े दिखाई देते हैं। जी हां, हम कहीं और की नहीं हजरतगंज के मुख्य मार्ग की बात कर रहे हैं। जहां एक ओर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस दिन-रात एक कर रही है, वहीं शहर के इस पॉश एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। जबकि यहां 500 मीटर के दायरे में वाहन खड़े करने पर न सिर्फ रोक है बल्कि इन पर निगाह रखने के लिए एक चौकी भी बनाई गई है।

तब हटा लेते थे वाहन

गंज में वाहनों की पार्किंग बंद कराने के लिए कई बार अभियान चला। रोड के दोनों ओर लाइट के लिए बने पोल पर सीसीटीवी और स्पीकर लगाए गए। इन्हें चौकी से लिंक किया गया। जिससे यहां पार्क होने वाले वाहनों की तुरंत जानकारी मिल जाए। जैसे ही कोई गाड़ी यहां खड़ी होती थी तो स्पीकर से उन्हें तुरंत हटाने का निर्देश दिया जाता था। इसे सुनते ही लोग अपने वाहन वहां से हटा लेते थे।

अब तो हर जगह पार्किंग

करीब एक साल से यह व्यवस्था खत्म हो चुकी है। आज इस एरिया में लोग चाहें जहां अपने वाहन खड़े करते दिखाई दे रहे हैं। गंज के मुख्य मार्ग पर दोनो ओर वाहनों की लाइन लगी रहती है। इन्हें हटवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस का कोई सिपाही तक नहीं आता है। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को कैमरे से चालान की सुविधा दी गई है। इसके बाद भी वे इन वाहनों का चालान नहीं करते हैं।

कोट

पूर्णेदु सिंह

एसपी ट्रैफिक

कुछ ऐसे दिखते हालात

समय स्थान वाहन

शाम 6 बजे हनुमान मंदिर से हिंदी संस्थान तक 14 फोर व्हीलर, 56 टू व्हीलर

शाम 6:15 अलका तिराहे से गंज चौराहा 12 फोर व्हीलर, 33 टू व्हीलर

Posted By: Inextlive