डाकघर में रजिस्ट्रेशन कराने वाले बेरोजगारों को दी गई सुविधा

मेल आईडी बनाकर पासवर्ड भी देंगे डाकघर के कर्मचारी

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: डाकघरों में बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन शुरू तो हो गया लेकिन बहुत से युवा ऐसे हैं जिनके पास अपना खुद का मेल आईडी नहीं है और इसके बिना सारे डाक्यूमेंट्स होने पर भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता। युवाओं की समस्या का समाधान भी पोस्ट ऑफिसेज ने देने का निर्णय लिया है। बुधवार से लागू होने जान रही व्यवस्था के तहत प्रधान डाकघर में युवाओं की मेल आईडी डीलिंग क्लर्क खुद जनरेट करेंगे और पासवर्ड युवाओं को देंगे ताकि वह भविष्य में अपडेशन खुद लेते रहें।

कर्मचारियों को किया गया प्रशिक्षित

बता दें कि केन्द्र सरकार की पहल पर बेरोजगारों के लिए डाकघरों में रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए युवाओं की भीड़ भी प्रधान डाकघर में दिखने लगी है। सिविल लाइंस स्थित प्रधान डाकघर में बेरोजगारों के रजिस्ट्रेशन का आगाज 17 अप्रैल को हुआ था। लेकिन, कई युवा सिर्फ इसलिए लौट गए क्योंकि उनके पास मेल आईडी नहीं थी और इसके बिना उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता। ऐसे बेरोजगारों को एक नई सुविधा देने का भी निर्णय लिया गया है। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारी आपकी मेल आईडी बनाएंगे और उसका पासवर्ड भी देंगे। डाकघर में यह व्यवस्था बुधवार से शुरू हो जाएगी। इसके लिए बेरोजगारों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। बस 15 रुपए नेशनल करियर सर्विस नामक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिया जाएगा।

बाक्स

दो दर्जन से अधिक ने कराया रजिस्ट्रेशन

प्रधान डाकघर में रजिस्ट्रेशन के दूसरे दिन दो दर्जन से अधिक बेरोजगारों ने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके लिए मंगलवार को एक और काउंटर खोला गया था। प्रधान डाकघर के अलावा शहर के अन्य डाकघरों में भी रजिस्ट्रेशन का काम जल्द ही शुरू होगा। कर्मचारियों की मानें तो भीड़ बढ़ने पर कटरा, अल्लापुर व चौक में स्थित डाकघरों में रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी

शैक्षिक प्रमाणपत्रों की फोटो कॉपी

आधार कार्ड की फोटो कॉपी

रजिस्ट्रेशन के लिए 15 रुपए फीस

प्रिंट आउट लेने के लिए दस रुपए अतिरिक्त फीस

ऐसे बहुत से युवा होंगे जिनके पास खुद की मेल आईडी न हो। इसलिए कर्मचारियों को युवाओं की मदद करके उनकी मेल आईडी बनाने का निर्देश दिया गया है। यह सुविधा बुधवार से मिलने लगेगी।

आरएन यादव

सीनियर पोस्ट मास्टर

Posted By: Inextlive