- स्मार्ट सिटी के तहत दस स्थानों पर दी जानी है हेल्थ एटीएम की सुविधा

- डेंगू की भी जांच करा सकेंगे, हालांकि गंभीर रोग मिलने पर पैथोलॉजी लैब भेजा जाएगा

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप शहर के दस प्वाइंट पर जाकर अपनी हेल्थ की जांच करा सकेंगे और वो भी कम से कम कीमतों पर। इसकी वजह यह है कि स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हेल्थ एटीएम को लगाने के लिए योजना तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है और उम्मीद है कि दीवाली के बाद इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया जाए।

20 रुपये में बीपी की जांच

यह भी जानकारी सामने आई है कि हेल्थ एटीएम की मदद से महज 20 रुपये में बीपी (ब्लड प्रेशर) की जांच कराई जा सकेगी। हालांकि अभी जांच के रेट तय नहीं हुए हैं। स्मार्ट सिटी से जुड़े अधिकारियों की माने तो तीन से चार दिन के अंदर जांच का शुल्क तय कर दिया जाएगा।

जेब पर बोझ नहीं

जांच शुल्क तय करने के दौरान इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि जनता की जेब पर बहुत अधिक बोझ न आए। इसके लिए ही मिनिमिम जांच शुल्क 20 रुपये से शुरुआत की गई है, इसके बाद जांच के आधार पर शुल्क तय किया जाएगा।

दस प्वाइंट्स पर हेल्थ एटीएम

प्रारंभिक चरण में जो दस प्वाइंट शामिल किए गए हैं, उनमें लोहिया पार्क, अमीनाबाद स्थित निगम का पार्क, महानगर पार्क, रिवर फ्रंट इत्यादि शामिल हैं। कुल मिलाकर हेल्थ एटीएम उसी स्थान पर लगाए जाएंगे, जहां पर पब्लिक की भीड़ रहती है। हेल्थ एटीएम के लिए पहला फोकस प्रमुख पार्को पर है।

दी जाएगी जानकारी

खास बात यह है कि हेल्थ एटीएम पर बकायदा दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो जांच किस तरह से करनी है के संबंध में लोगों को जानकारी देंगे। इसके साथ ही हेल्थ एटीएम से की जाने वाली जांच की रिपोर्ट की कॉपी भी संबंधित व्यक्ति को उपलब्ध कराई जाएगी। अगर रिपोर्ट में कोई गंभीर बीमारी मिलती है तो जांच करने वाले व्यक्ति को किसी भी पैथोलॉजी में जाकर दोबारा चेक कराने की भी सलाह दी जाएगी। जिससे जांचकर्ता के मन में भ्रम की स्थिति न रहे।

डेंगू तक की जांच

हेल्थ एटीएम की मदद से लोग एक दर्जन से अधिक जांच करा सकेंगे, जिसमें प्रमुख रूप से बीपी, शुगर, फीवर, थॉयराइड, कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ डेंगू तक शामिल है।

वर्जन

दीवाली के बाद हेल्थ एटीएम शुरू कराए जाने की तैयारी की जा रही है। तीन से चार दिन के अंदर जांच शुल्क की लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive