- हेल्थ एटीएम से पब्लिक को मिलेगी सुविधा, सरकारी पैथोलॉजी से कम होगा रेट

- 8 स्थानों पर मिलेगी सुविधा, पीपीपी मॉडल पर खुलेंगे हेल्थ एटीएम

LUCKNOW

लोगों को और बेहतर सुविधा देने के लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत उठाए जा रहे हेल्थ एटीएम सुविधा के स्वरूप में कुछ बदलाव किए गए हैं। जो बदलाव हुए हैं, उनसे साफ है कि लोग न सिर्फ कम कीमतों पर अपना हेल्थ चेकअप करा सकेंगे, वहीं बीमारी सामने आने पर टेलीमेडिसिन की भी सुविधा उन्हें मिलेगी।

पीपीपी मॉडल पर विकसित

पहले स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सीधे रूप से हेल्थ एटीएम स्थापित किए जा रहे थे, वहीं अब इस सुविधा को पीपीपी मॉडल से विकसित कराया जाएगा। इसके अंतर्गत निगम की ओर से हेल्थ एटीएम के लिए शहर के 8 स्थानों पर जमीन दी जाएगी, इसके बाद चयनित लोग हेल्थ चेकअप और टेली मेडिसिन की सुविधा देंगे।

आठ स्थानों पर सुविधा

आठ स्थानों पर हेल्थ एटीएम की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। हालांकि जहां सुविधा देने की तैयारी हो रही है, वहां यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जमीन उपलब्ध है कि नहीं। अभी यह जानकारी सामने आई है कि जनेश्वर मिश्र पार्क, रिवर फ्रंट, हजरतगंज आदि स्थानों पर हेल्थ एटीएम की सुविधा दी जाएगी।

हेल्थ एटीएम की जांच पर विश्वास

खास बात यह है कि अब जो व्यवस्था की गई है, उससे साफ है कि हेल्थ एटीएम से होने वाली हेल्थ जांच पर विश्वास जताया जा सकता है। पहले यह था कि यहां से जांच कराने के बाद अगर कोई बीमारी निकलती तो संबंधित व्यक्ति को दूसरी जगह से भी जांच करानी पड़ती लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मौके पर चिकित्सक ही मेडिसिन संबंधी जानकारी देंगे।

अगले माह शुरू

स्मार्ट सिटी में शामिल इस प्रोजेक्ट को शुरू करने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुंबई और महाराष्ट्र का प्रेजेंटेशन संतोषजनक रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि इन शहरों की तर्ज पर हेल्थ एटीएम की शुरुआत की जा सकती है।

इन जांचों की सुविधा

बीपी, शुगर, थाइरायड, डेंगू, हिमोग्लोबिन, टायफाइड आदि। हालांकि आने वाले वक्त में जांचों की संख्या में इजाफा किए जाने की तैयारी है। जिसमें कुछ क्रिटिकल बीमारियों की जांच भी शामिल है।

जल्द तय होंगे रेट

इस माह के अंत तक हेल्थ एटीएम से होने वाली जांचों के रेट तय किए जाने की संभावना है। यह तय है कि जो जांच के रेट होंगे, वो सरकारी पैथोलॉजी से कम होंगे।

पीपीपी मॉडल पर हेल्थ एटीएम लगेंगे। यहां सरकारी पैथोलॉजी से कम रेट पर जांच होंगी। इसे शुरू करने की तैयारियां पूरी हो चुकी है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive