पुलिस लाइन में आयोजित हेल्थ कैंप में सामने आई हकीकत

कुल 352 पुलिस वालों ने कराई सेहत की जांच, नतीजे चौंकाने वाले

कई की कंडीशन नहीं निकली ठीक, डायबिटिज व बीपी की प्राब्लम आम

ALLAHABAD: जिस खाकी के कंधों पर आम आदमी की सेफ्टी की जिम्मेदारी है, वह भीतर से खोखली होती जा रही है। वर्क प्रेशर, फैमिली की टेंशन, नींद पूरी न होना और ऊपर से अफसरों की डांट पुलिस वालों को बीमार बनाती जा रही है। गुरुवार को पुलिस लाइन में हुए हेल्थ चेकअप कैंप में पुलिस वालों की सेहत की हकीकत सामने आई। चेकअप कराने वाले पुलिस वालों में से 90 परसेंट का ब्लड शुगर व बीपी बढ़ा मिला। 45 की तो ईसीजी टेस्ट के बाद कंडीशन काफी खराब नजर आई। उनको तुरंत ही कार्डियोलॉजिस्ट से कांटेक्ट करने की सलाह दी गई है। बीपी की प्राब्लम भी कॉमन रही।

हर एज गु्रप में प्राब्लम

हेल्थ कैंप पुलिस, साकेत हॉस्पिटल, एसआरएन हॉस्पिटल व हेल्थ डिपार्टमेंट के सहयोग से लगाया गया था। फ‌र्स्ट टाइम पुलिस लाइन के जिमनेजियम में लगाए गए हेल्थ कैंप का उद्घाटन एसएसपी केएस इमेनुएल ने किया। हेल्थ कैंप में टोटल 352 पुलिस कर्मी पहुंचे। सबसे ज्यादा भीड़ ब्लड प्रेशर चेक करने वाले स्टॉल पर जुटी। 251 पुलिस वालों ने ब्लड प्रेशर की जांच करवाई गई। 214 का प्रेशर नार्मल नहीं था। कुछ का बीपी बढ़ा हुआ था तो कुछ का काफी कम था। 120 ऐसे थे जो पहले से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए मेडिसिन ले रहे थे। उन पर अब तो दवाएं भी असर नहीं कर रहीं। ऐसे पुलिस वालों की लिस्ट बनाई गई और उनको फाइनल चेकअप के लिए हॉस्पिटल पहुंचने को कहा गया। अहम यह रहा कि प्राब्लम हर एज गु्रप में रही। नौजवान पुलिस वालों का भी बीपी गड़बड़ निकला।

डायबिटिज का भी कहर

'मीठे जहर' के नाम से मशहूर डायबिटिज भी बड़ी समस्या के रूप में सामने आई। हेल्थ कैंप में 152 के ब्लड शुगर की जांच की गई। इसका रिजल्ट भी तुरंत ही सुना दिया गया। खुद को फिजिकली फिट मानने वाले 132 पुलिस वालों का ब्लड शुगर ज्यादा निकला। कुछ में तो शुगर का लेवल 250 तक पाया गया और उनको तुरंत ही इसे कंट्रोल में रखने के लिए मेडिसिन स्टार्ट करने की सलाह दी गई।

दिल भी है गड़बड़

पुलिस वालों का दिल भी अब साथ नहीं दे रहा है। कैंप में आए 160 पुलिस वालों की ईसीजी की जांच की गई। कइयों का दिल ठीक से काम नहीं कर रहा था। 45 ऐसे पुलिस वाले सामने आए जिनकी कंडीशन ठीक नहीं पाई गई। उनको तुरंत ही कार्डियोलॉलिस्ट से कांटेक्ट करने की सलाह दी गई। कहा गया कि एक पल की भी देरी नुकसानदायक हो सकती है। मेडिसिन भी प्रोवाइड करवाई गई। खास बात यह रही कि शुगर से लेकर ईसीजी तक की जांच फ्री रही। कैंप एसपी यमुनापार आशुतोष मिश्रा की निगरानी में आयोजित किया गया। उनका कहना है कि अब हर महीने की 18 तारीख को कैंप होगा और इसमें पुलिस वालों की फैमिली के लोग भी आकर मुफ्त जांच करवा सकते हैं।

एक्यूपे्रशर के स्टॉल पर भी जुटी भीड़

हेल्थ कैंप में एक्यूप्रेशर का भी स्टॉल लगाया गया था। इसमें बलराम यादव व देशराज यादव ने बीपी, कार्डियो, डायबिटिज, मांसपेशियों में खिंचाव, नींद न आने, कमर में दर्द, सिरदर्द, आंख की परेशानी लेकर आए लोगों का उपचार किया। लोगों की परेशानियों को देखते हुए तुरंत ही उनके सेंस्टिव प्वाइंट्स पर मैगनेट लगाया गया।

इन डॉक्टर्स ने की जांच

डॉ। पीपी त्रिपाठी (पीएचक्यू)

डॉ। प्रदीप कुमार त्रिपाठी (एसआरएन)

डॉ। ब्रजेश यादव (एसआरएन)

डॉ। कंचन यादव (एसआरएन)

डॉ। नीला सिंह, (हेल्थ डिपार्टमेंट)

डॉ। ओपी सिंह (न्यूरो)

डॉ। एसडी वर्मा (सर्जन)

डॉ। नीता वर्मा

डॉ। यूबी यादव, (आर्थोपेडिक)

इनका भी रहा सहयोग

सूर्यप्रकाश, शिव दास, कुलदीप, संदीप, उमाशंकर, ज्ञानेंद्र मिश्रा, शकुंतला पटेल, राधामणि, पूजा मौर्य, सविता पाल, पूनम, प्रियंका देवी

352 पुलिस वालों का हेल्थ कैंप में हुआ चेकअप

160 ने कराई ईसीजी जांच, 45 की कंडीशन मिली खराब

152 ने करवाई ब्लड शुगर की जांच, 132 का लेवल बढ़ा हुआ था

251 ने करवाई ब्लड प्रेशर की जांच, 214 का नार्मल नहीं निकला

बीपी ऊपर वाला 80-120

बीपी नीचे वाला 60-90

ब्लड शुगर लेवल

रैंडम 80-150

खाली पेट 80-110

खाने के दो घंटे बाद 150 तक जाएगा लेकिन लौटकर 120 पर आना जरूरी

Posted By: Inextlive