- अब तक 37 लोगों की हो चुकी है स्क्रीनिंग

- टूरिस्ट को जांच के बाद दिए जा रहे हेल्थ कार्ड

आगरा। शासन ने हेल्थ डिपार्टमेंट को चाइना से लौटे टूरिस्ट्स की लिस्ट भेजी है। इसमें 40 लोगों का नाम है। ये सभी जनवरी में चीन की यात्रा से लौटकर आए हैं। शासन ने निर्देश दिए हैं कि इन लोगों को सर्विलांस पर रखें और उनकी स्क्रीनिंग कराएं। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा गठित रैपिड रिस्पॉन्स टीम टीम अब इनके घर जाकर इनकी स्क्रीनिंग कर रही है। 37 लोगों की स्क्रीनिंग कर ली है। तीन की स्क्रीनिंग करना अभी बाकी है। इनमें से अब तक कोई संदिग्ध पेशेंट नहीं पाया गया है।

चाइनीज टूरिस्ट की हो रही स्क्रीनिंग

हेल्थ डिपार्टमेंट और डब्ल्यूएचओ की टीम द्वारा तय किया गया है कि आगरा में चाइनीज टूरिस्ट्स की स्क्रीनिंग की जाएगी। उनकी होटल में ठहरने की सूचना मिलते ही हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा गठित की गई रैपिड रिस्पॉन्स टीम तुरंत मौके पर पहुंचकर उनकी स्क्रीनिंग करेगी। इसके बाद दो हेल्थकार्ड इश्यू किए जाएंगे। इसमें से एक कार्ड रैपिड रिस्पॉन्स टीम के पास रिकॉर्ड के रूप में रखा जाएगा और एक हेल्थ कार्ड टूरिस्ट को दे दिया जाएगा। हेल्थकार्ड में उस व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारियां दर्ज होंगी। टूरिस्ट से कोई भी परेशानी होने पर हेल्थकार्ड में लिखे नंबर पर कॉन्टेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में किया जाएगा एडमिट

स्क्रीनिंग करते टाइम कोई भी नोवल कोरोना का सस्पेक्ट मिलता है तो उसे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बने आइसोलेशन वार्ड में एडमिट किया जाएगा। इसके बाद उसका सैंपल लेने के बाद सैंपल को लखनऊ भेजा जाएगा।

शासन ने जारी किये आदेश

शासन की ओर से हेल्थ डिपार्टमेंट को आदेश मिले हैं कि पिछले 22 दिनों में जो लोग चीन की यात्रा से लौटे हैं। उनकी सूचना हेल्थ डिपार्टमेंट को दी जाए। ताकि उनकी हेल्थ रिपोर्ट को चार सप्ताह तक ट्रैक किया जा सके। इसके साथ ही ये आदेश भी जारी किये हैं जो लोग चाइना की यात्रा से लौटे हैं उन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार और निमोनियां जैसी शिकायत हो तो वे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में जाकर अपनी जांच अवश्य कराएं।

Posted By: Inextlive