-गांव में नहीं हुआ कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

-मरीजों का उपचार शुरू, मच्छरों के प्रकोप से सब परेशान

बरहन: एत्मादपुर के गांव बिरूनी में बीमार लोगों की स्वास्थ्य विभाग ने सुध ली। घर-घर चारपाई बिछी होने की खबर प्रकाशित होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और मरीजों का उपचार शुरू कर दिया। पहले दिन 124 ग्रामीणों का उपचार शुरू किया है।

गांव में उल्टी, वायरल, बुखार, खांसी, जुकाम, जोड़ों में दर्द जैसी बीमारियां फैली हुई हैं। शुक्रवार देर शाम गांव में बीमारी फैलने की बात क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप चौहान की जानकारी में आई। विधायक ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात कर जल्द उपचार शुरू करने की बात कही थी। शनिवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम बिरूनी पहुंची और बीमार ग्रामीणों का शिविर लगा उपचार शुरू किया । शिविर में 70 मरीज बुखार, छह मरीज उल्टी, 16 मरीज जुकाम, खांसी के मिले। कुछ मरीज टीम के पहुंचने से पूर्व झोलाछाप के पास इलाज के लिए जा चुके थे।

तीन माह पूर्व बरसात के दिनों में गांव में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं हुआ है। जिससे गांव में जगह-जगह मच्छर और कीटाणुओं का प्रकोप हो गया है। ग्रामीणों ने गांव में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने की मांग की है। टीम में पहुंचे डॉ। योगेश अग्रवाल ने ग्रामीणों को बताया के घर के आसपास कूड़ा, करकट आदि न जमा होने दें। कूलर आदि का पानी नियमित साफ करें। हर सात दिन बाद छत पर सफाई करें। टीम में राकेश बघेल, अमितांशु नारायण, लक्ष्मीकांत उपस्थित रहे। इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप सिंह चौहान का कहना है कि जल्द गांव में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाएगा।

विधायक ने जाना ग्रामीणों का हाल ।

बरहन। बिरुनी में घर-घर में चारपाई बिछी होने की जानकारी पर शनिवार दोपहर करीब तीन बजे क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप सिंह चौहान पहुंच गए। ग्रामीणों से मुलाकात कर हाल जाना। उन्होंने कीटनाशक दवाओं के छिड़काव कराने का आश्वासन दिया। गांव में गंदगी से बीमारी फैलने की जानकारी पर क्षेत्रीय विधायक ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग की टीम को भेज दिया था। हालांकि टीम को गांव में कोई पशु बीमार नहीं मिला।

Posted By: Inextlive