ओझा, फकीर, जादू-टोना के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

8 से 14 अक्टूबर तक मनेगा विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह

Meerut। भूत-प्रेत, जादू-टोना, तांत्रिक, ओझा और बाबाओं के चक्कर में पड़े लोगों का इलाज अब स्वास्थ्य विभाग करेगा। मानसिक रोगियों को सही इलाज देने की कवायद में जुटा स्वास्थ्य विभाग इसके लिए बकायदा मेंटल हेल्थ अवेयरनेस वीक का आयोजन भी करेगा। जिसका मकसद मानसिक रोगों के प्रति लोगों में अवेयरनेस फैलाना होगा। इसके तहत शासन से विभाग को वर्किंग प्लान तैयार करके भी भेज दिया गया है।

कैंप से करेंगे जागरूक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मानसिक रोग विभाग की ओर से इस सप्ताह का आयोजन होगा। व‌र्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के तहत आठ से 14 अक्टूबर तक विभाग लोगों में मानसिक रोगों के बारे में जानकारी देगा। इसके तहत अवसाद, तनाव, डिमेंशिया, हिस्टीरिया, स्जोफ्रिनिया जैसी बीमारियों के बारे में कैंपेन चलाकर लोगों को काउंसलर व डॉक्टर्स पूरी जानकारी देंगे। इसके तहत अर्बन स्लम एरिया में कैंप लगाकर लोगों को जानकारी मुहैया करानी होगी। इसके लिए विभाग को एक लाख रूपये का बजट मिला है।

मंद बुद्धि प्रमाण पत्र बनेगा

मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत विभाग को इस दौरान मंद बुद्धि प्रमाण पत्र भी बनवाने होंगे। इसके लिए दिशा और दृष्टि जैसे संस्थानों में विभाग कैंप लगाकर बच्चों के सर्टिफिकेट बनवाएगा। वहीं लोगों को भी इस दौरान सर्टिफिकेट बनवाने की सहूलियत दी जाएगी। इसके लिए विभाग अलग से कैंप का आयोजन करेगा।

ये रहेगी कार्य योजना

8 अक्टूबर - डिग्री कॉलेजों में बच्चों को जागरूक करना

9 अक्टूबर - विशाल जनजागरूकता शिविर का आयोजन

10 अक्टूबर - जनजागरूकता रैली

11 अक्टूबर - दवा से दुआ तक शिविर

12 अक्टूबर - अर्बन स्लम क्षेत्र शिविर

3 अक्टूबर - स्कूल कार्यक्रम-पोस्टर-निबंध प्रतियोगिता

मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के लिए हमारी ओर से सभी तैयारी की जा रही हैं। शासन के निर्देशों के अनुसार ही इस पर काम किया जाएगा।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive