- कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए शुरू किया जाएगा कैंपेन

- हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम हर वार्ड और हर गांव में जाकर खटखटाएगी कुंडी

- गोरखपुराइट्स को करनी होगी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद

कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए शुरू किया जाएगा कैंपेन

- हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम हर वार्ड और हर गांव में जाकर खटखटाएगी कुंडी

- गोरखपुराइट्स को करनी होगी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद

GORAKHPUR: GORAKHPUR: गोरखपुर सिटी से लेकर रुरल एरियाज तक भी कोरोना केसेज की तादाद बढ़ती जा रही है। ऐसे में संक्रमण का खतरा भी बढ़ने के आसार हैं। इसे देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने नई तैयारी की है। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण दस्तक कैंपेन और संचारी रोग नियंत्रण माह में फिजिकल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा। वहीं, आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों से दो गज दूरी बनाकर पूरी सावधानी के साथ कोविड-क्9, दिमागी बुखार, कालाजार, डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया जैसी बीमारियों के प्रति सचेत करेंगी। नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल और डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने एनेक्सी भवन परिसर से फॉगिंग एवं लार्वारोधी टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए बुधवार को कैंपेन का शुभारंभ किया। नगर विधायक ने बच्चे को जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) का टीका भी लगाया। इस मौके पर एडी हेल्थ डॉ। जेएम त्रिपाठी और सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी समेत एडिशनल सीएमओ डॉ। आईबी विश्वकर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। एके पांडेय, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, पाथ और विश संस्था के प्रतिनिधि भी प्रमुख तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ। मुस्तफा खान ने किया। यह अभियान फ्क् जुलाई तक चलेगा।

पीपीई किट पहन घर पहुंचेंगी आशा

नगर विधायक ने कैंपेन के उद्घाटन में पहुंचीं आशा कार्यकर्ताओं को फिर प्रयोग की जाने वाली पीपीई किट भी दी। जिसे पहनकर वह घर-घर सुरक्षित रूप में दस्तक अभियान में प्रतिभाग करेंगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रवासियों के बच्चों के टीकाकरण में जो गैप हुआ है, उसे पूरा किया जाए।

पहुंचेगी ब्-भ् लोगों की टीम

सीएमओ ने बताया कि इस बार कैंपेन में फिजिकल डिस्टेंसिंग, हाथों की सफाई और मास्क की अनिवार्यता का खासतौर पर ध्यान रखना है। कैंपेन में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम/ शहरी विकास, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, सूचना विभाग, संस्कृति विभाग एवं चिकित्सा व शिक्षा विभाग की सहभागिता होगी। उन्होंने बताया कि कैंपेन के दौरान देखा जाएगा कि जिन घरों में क्भ् वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं उन घरों पर स्टीकर चस्पा किया जाएगा। अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वकर्स साबुन की टिक्की साथ रखकर चलेंगे। अनिवार्य तौर पर मास्क का इस्तेमाल करना होगा। कैंपेन के दौरान ग्राम्य स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति, संचारी रोगों व एईएस समूह की बैठक, मातृ बैठक और स्वयं सहायता समूह की बैठकों में ब्-भ् लोग ही शामिल होंगे।

सीएम के निर्देशों को होगा पालन

सीएमओ ने बताया कि राजधानी लखनऊ में दस्तक कैंपेन के शुभारंभ के दौरान सीएम ने कहा है कि यह मास्क और दो गज की दूरी वायरस कोविड क्9 से ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से भी मुक्ति दिलाएगी। उनकी इस मंशा के अनुसार जिला में बेहतर प्रदर्शन किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि सीएम ने कहा है कि यूपी में सिर्फ इंसफिलाइटिस से म्00 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। वहीं वर्ष ख्0क्7 में भी यह आंकड़ा म्00 से अधिक था लेकिन ख्0क्9 में यही आंकड़ा घटकर मात्र क्ख्म् पर आ गया। ब्0 वर्षो से जहां सिर्फ एक बीमारी से हजारों बच्चों की जान चली जाती थी। वहीं हमारी सरकार के प्रयास से यह बीमारी म्0 फीसदी घटी है। इससे होने वाली मौतों में 90 फीसदी कमी आई है।

Posted By: Inextlive