संचारी रोग नियंत्रण को लेकर बनाई गई रणनीति

16 विभाग मिलकर 30 नवम्बर तक चलाएंगे अभियान

Meerut। संचारी रोग व मच्छर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया ,दिमागी बुखार आदि के नियंत्रण के लिए विशेष अभियान को मंगलवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शुरु किया गया। इसके लिये मेरठ समेत प्रदेश के सभी जिलों में 30 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें 16 विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेंगे।

डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

जिला अधिकारी अनिल ढींगरा की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। इसमें अभियान की रूपरेखा तैयार कर जरूरी खाका तैयार किया गया। विकास खंड व ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम प्रधान ,विद्यालयों के अध्यापक व छात्र-छात्राएं, ग्राम स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्यों आदि के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में मलेरिया विभाग की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संचारी रोगों से बचाव व रोकथाम बहुत जरूरी है।

जागरुकता पर जोर

विशेष अभियान का मुख्य उददेश्य संचारी रोग से बचाव के लिये जनमानस को जागरूक करना है। इसके साथ ही जलभराव को रोकने व हर स्तर पर स्वच्छता को अपनाने के लिये लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया 30 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाकर संचारी रोग पर वार किया जाएगा। इस दौरान आम लोगों को जागरूक करने के लिये गोष्ठियां और एंटी लार्वा का मलेरिया विभाग की ओर से शहर व देहात क्षेत्र में छिड़काव किया जाएगा।

Posted By: Inextlive