- हेल्थ मेले में फिशियन के पास लगी रही लंबी लाइन

- वहीं दूसरी बीमारियों के मरीज भी मौके पर पहुंचे

- पहले दिन करीब सवा पांच हजार लोगों ने कराया मुफ्त इलाज

GORAKHPUR: सर्दी के मौसम में खांसी, सर्दी और जुकाम के साथ बुखार और पेटदर्द जैसी बीमारियां लोगों को खूब परेशान कर रही हैं। हेल्थ महकमे की ओर से ऑर्गनाइज स्वास्थ्य मेले में ऐसे ही मरीजों की भीड़ उमड़ी और इलाज कराया। टोटल 5234 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया, इसमें से फिजिशियन के पास इलाज के लिए 1106 मरीज पहुंच गए। फीमेल एक्सप‌र्ट्स के पास भीड़ रही। बच्चों को दिखाने के लिए भी 363 लोग पहुंचे। इस दौरान एक हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जांच भी कराई। आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी काउंटर भी खाली नहीं रहे और यहां ढाई सौ मरीज इलाज के लिए पहुंचे। बुधवार को भी कैंप जारी रहेगा।

सरकारी में प्राइवेट से बेहतर सुविधा

भटहट ब्लॉक के पटेल इंटरमीडिएट कॉलेज ग्राउंड पर दो दिवसीय संसदीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ पूर्व मंत्री व विधायक फतेह बहादुर सिंह ने किया। स्पेशल गेस्ट पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह व सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी मौजूद रहे। चीफ गेस्ट ने कहा कि जिन बीमारियों के इलाज व जांच के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने पर ज्यादा पेमेंट करना पड़ता है, उससे बेहतर सुविधा अब सरकारी अस्पतालों में मौजूद हैं। पिपराइच विधायक ने बताया कि गंभीर बीमारियों के मामले में इस्टीमेट का पचास फीसद मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से भी दिया जाता है।

दी जा रही हैं कइर् सुविधाएं

सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग 'कंसेप्शन टू टांब' तक समाज के आखिरी व्यक्ति के साथ है। इसे विस्तार से समझाते हुए उन्होंने कहा कि जब मां के गर्भ में बच्चा आता है, तो प्रसव पूर्व सभी जांचों की मुफ्त सुविधा, बच्चे के जन्म लेने के बाद डेढ़ साल तक मुफ्त टीकाकरण, बच्चा बड़ा होने पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत स्वास्थ्य जांच की सुविधा आदि दी जा रही है। आभार ज्ञापन मेला प्रभारी एसीएमओ डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने किया, जबकि संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्वेता पाण्डेय ने किया। इस दौरान दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री राधेश्याम सिंह, संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ। गणेश यादव, एसीएमओ डॉ। आईवी विश्वकर्मा, डॉ। नंद कुमार, डॉ। एके प्रसाद, डॉ। एसएन त्रिपाठी, डॉ। रामेश्वर मिश्रा, डॉ। एके पांडेय, डॉ। अश्रि्वनी चौरसिया, सुनीता पटेल, पंकज आनंद, डीसीपीएम रिपुंजय पांडेय आदि मौजूद रहे।

आज भी उठाएं इन सुविधाओं का फायदा

- नाक, कान, गला, कुष्ठ, बीपी, शुगर समेत हर बीमारी का इलाज व सर्जरी

- आयुष्मान भारत योजना का गोल्डेन कार्ड

- गर्भवती व बच्चों की जांच व टीकाकरण

- दवा और सभी पैथालॉजी की जांच फ्री ऑफ कॉस्ट

- फ्री ऑफ कॉस्ट सैनेटरी नैपकीन वितरण

- फाइलेरिया रोग की जांच व दवा

- नसबंदी के लिए पंजीकरण

- आंखों की फ्री ऑफ कॉस्ट जांच

- क्षय रोग की जांच

- परिवार नियोजन के अस्थायी साधन फ्री ऑफ कॉस्ट

- एचआईवी की जांच

- मलेरिया की जांच होगी

- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और पीसीपीएनडीटी एक्ट की जानकारी

Posted By: Inextlive