अभी से फागिंग कराएं, पूरे शहर में लगाएं LED lights

कहा, ADA व पुलिस अवैध प्लाटिंग को बढ़ावा देने से बाज आए

ALLAHABAD: नई सरकार, नए निजाम की तर्ज पर सूबे के हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शनिवार को एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने कैबिनेट मंत्री बनने के बाद जिले में प्रथम आगमन के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों समेत डॉक्टरों को लापरवाही न बरतने की चेतावनी दे डाली। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई को लेकर अधिकारियों को जनता के सामने आदर्श मिसाल पेश करनी चाहिए। उन्होंने सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान जिले की कानून व्यवस्था, साफ-सफाई, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी आदि व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही दो अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से जुड़ी तैयारियों का भी जायजा लिया।

मुस्तैद है पुलिस प्रशासन

डीएम संजय कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के आने वाले रूट की गहन छानबीन की जा रही है। पीएसी व आरएएफ की तैनाती के साथ सफाई व सौंदर्यीकरण का कार्य तेजी से हो रहा है। साफ-सफाई के लिए दस अतिरिक्त टीमें लगाई गई हैं। पूरे शहर में 5001 एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं। भारत सरकार की अब्दुल कलाम योजना के तहत 46 सोलर स्ट्रीट लाइट और 16 सोलर हाईमास्ट प्रमुख चौराहों पर स्थापित किया जा रहा है। बताया कि अवस्थापना निधि में पांच हजार करोड़ रुपए हैं, जिससे शहर का विकास होगा। इसके लिए शासन की अनुमति की आवश्यकता है।

बाक्स

स्वच्छता है सरकार की प्राथमिकता

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता पूरे प्रदेश को साफ व स्वच्छ रखना है। प्रशासनिक अधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें। अपनी सोच में बदलाव करें। सरकार की मंशा है कि नगर पालिका को अधिक मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि एलईडी लाइट लगाने का मकसद जनता के लिए ऊर्जा बचाना है। नगर आयुक्त को पूरे नगर को एलईडी युक्त बनाने का आदेश दिया।

बाक्स

अभी से करिए फागिंग की शुरुआत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मौसम बदल गया है और जल्द ही मानसून का समय आ जाएगा। अधिकारी अभी से मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग और एंटी बैक्टीरियल छिड़काव शुरू कर दें। सीएमओ को डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया से बचाने का उपाय अभी से करने को कहा। फागिंग मशीन खराब हो तो अभी से उन्हें सही करा लिया जाए। जरूरत पड़ने पर संसाधन उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

बॉक्स

नपेंगे अवैध निर्माण में लिप्त एसओ

उन्होंने अवैध निर्माण पर लगाम लगाने के निर्देश एडीए और पुलिस अधिकारियों को दिए। कहा कि अवैध प्लाटिंग से शहर की सूरत बिगड़ती है। नदियों किनारे हो रहे निर्माण को तत्काल रोक दिया जाए। मंत्री ने डीआईजी और एसएसपी को थानाध्यक्षों को अवैध निर्माण में लिप्त नही होने के निर्देश देने को कहा। अगर ऐसा हुआ तो शासन सख्त कार्रवाई करेगा। कहा कि इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाना उनकी प्राथमिकता है।

बाक्स

पश्चिमी में बनेगा NDRF परिसर

बैठक में डीएम संजय कुमार ने जिले में आने वाली बाढ़ को लेकर चिंता जताई। कहा कि बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम को बाहर से मंगवाना पड़ता है। इस पर मंत्री ने शहर पश्चिमी में एनडीआरएफ परिसर बनाने की हामी भर दी। कहा कि रोमियो स्क्वाड टीम का गठन मनचलों व मजनुओं को पकड़ने के लिए किया गया है, इससे निर्दोष लोगों को परेशान न किया जाय। कहा कि अवैध बूचड़खाने बंद होंगे और लाइसेंस लेकर चल रहे मीट शॉप का टर्म और कंडीशन देखकर पुलिस कार्रवाई करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी को अनावश्यक परेशान न किया जाए। कानून के दायरे में कार्य करें।

Posted By: Inextlive