दैनिक जागरण आई नेक्सट की ओर से आयोजित पैनल डिस्कशन में डायटिशियन, साइकोलॉजिस्ट और आयुर्वेदिक फिजिशियन ने दिए टिप्स

फेसबुक लाइव के जरिए भी जुड़े लोग, पेरेंट्स ने पूछे सवाल

Meerut। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की शुरूआत हो चुकी है। बेहतर परफार्मेस के लिए बच्चे दिन-रात तैयारी करने में जुटे हैं। क्या आएगा, कैसे आएगा, क्या करेंगे जैसे सवाल बच्चों के दिमाग को हैक कर रहे हैं। नतीजा एंजाइटी बढ़ रही है और ब्लैक आउट की नौबत आ रही है। सबकी उम्मीदों पर खरा उतरना और एग्जाम में बेहतर करना बच्चों के लिए बड़ी चुनौती बन चुका है। ये चुनौती स्टूडेंट्स के लिए काफी स्ट्रेसफुल साबित हो रही है। बोर्ड परीक्षाओं के महासमर से अकेले स्टूडेंट्स नहीं जूझ रहे हैं बल्कि पेरेंट्स भी इसका हिस्सा बन रहे हैं। कुछ पेरेंट्स बच्चों की देखभाल को लेकर काफी नर्वस हैं। कई तरह के सवाल उनके मन में भी उठ रहे हैं। ऐसे में कैसे स्ट्रेस दूर हों, एंजाइटी से कैसे बाहर निकलें, खानपान किस तरह का लें, उनकी हेल्थ कैसे अच्छी रहे। इसके लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पहल करते हुए पैनल डिस्कशन का आयोजन किया। जिसमें हेल्थ और मेंटल हेल्थ से जुड़े एक्सप‌र्ट्स ने पेरेंट्स और बच्चों की कई समस्याओं को सुलझाया और जरूरी टिप्स भी दिए।

बच्चे मेडिटेशन जरूर करें : डॉ। सोनाक्षी

मेरठ। बच्चे जब भी परेशानी महसूस करें तो मेडिटेशन जरूर करें। यह बात आयुर्वेदिक फिजिशियन डॉ। सोनाक्षी गोयल ने एक सवाल के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं कि आंख बंद करके ही ध्यान लगाया जाए। जो भी अच्छी चीज अच्छी लगती है या कोई तस्वीर अच्छी लगती है तो उसके सामने रखकर लगातार देखते रहे। जिस भी चीज में पॉजिटिविटी मिलती हैं उसे निहारें। इससे एकाग्रता बढ़ेगी।

हींग का यूज करें

उन्होंने बताया कि मदर्स ध्यान रखें की खाने में हींग का प्रयोग जरूर करें। इससे गैस की दिक्कत नहीं होगी। पढ़ाई करते हुए स्टूडेंट्स ज्यादा देर तक न बैठे। बीच-बीच में उठकर चक्कर लगाते रहे। डायट का पैटर्न कॉमन रखें।

विटामिन-सी लें

डॉ। सोनाक्षी गोयल ने बताया कि एग्जाम टाइम में विटामिन-सी का अधिक प्रयोग करें.आंवले के मुरब्बा सुबह लें। संतरे-किन्नू का प्रयोग करें। स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ एक्सरसाइज जरूर करें। सुबह-शाम या जब भी समय मिले छोटी-छोटी एक्सरसाइज कर वार्मअप करें। प्राणायम करें।

काढ़े का प्रयोग जरूर करें

मौसमी फ्लू से बचाव के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग करें। काढ़े का प्रयोग करें। तीन पपीते के ताजे पत्ते लें। 8 से 10 तुलसी के पत्ते लें। 2 से 3 इंच के तीन-चार टुकड़े गिलोय स्टिक लें। 5-7 लौंग लें। सभी को चार गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी एक-चौथाई रह जाए तो आंच बंद कर दें। ठंडा होने के बाद छानकर रख लें। दिन में दो या तीन बार इसका सेवन कर सकते हैं।

बच्चों को लिक्विड की डायट दें : डॉ। भावना गांधी

मेरठ। एग्जाम टाइम में बच्चों की हेल्दी डाइट को लेकर क्लीनिकल डायटिशियन डॉ। भावना गांधी ने बताया कि एग्जाम टाइम में कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे को लिक्विड डायट मिले। दिन में दूध में कच्ची हल्दी डालकर लें, मौसमी फलों का ताजा जूस लें। बनाना, चीकू शेक लें, अंजीर का पानी पिएं। एनर्जी ड्रिंक अवायड करें।

हेल्दी स्नैकिंग करें

डॉ। भावना गांधी ने बताया कि जिन बच्चों को लगता है बिना मुंह चलाए उन्हें पढ़ने में दिक्कत हैं तो वह हेल्दी स्नैक्स लें। मखाने, उपमा, पोहा और घर का संतुलित खाना खाएं, दलिया खाएं। स्मूदी लें, योगर्ट, याकूट, भुने चने, चॉकलेट आदि लें।

भरपेट न खाएं

उन्होंने बताया कि एग्जाम टाइम में कभी भी पेट भरकर खाना न खाएं। इससे भारीपन, गैस, वॉमिटिंग जैसी समस्याएं हो सकती है। छोटी-छोटी मील लें। रात को चावल न खाएं, दूध न पीएं, चाय-कॉफी अवायड करें। अगर बीच में ब्रेक लेने की आदत हैं तो डार्क चाकलेट खाएं। सुबह नाश्ता करना सबसे जरूरी हैं। खाली पेट बच्चे घर से न निकलें।

Posted By: Inextlive