- शुक्रवार अप्रैल का सबसे गर्म दिन रहा

- अधिकतम तापमान में पांच से सात डिग्री तक की वृद्धि

- लू 15 अप्रैल से चलना शुरू हो जाएगा

- भीषण गर्मी ने रूटीन लाइफ का चार्ट ही बदल डाला, घर से बाहर तक बदला समय और काम-काज

PATNA : शुक्रवार मंथ का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान ब्क्.8 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले पांच अप्रैल को ब्0.9 डिग्री अधिकतम था। आलम यह है कि अभी नमी की मात्रा ख्0 से ख्फ् प्रतिशत ही है। इधर, वेस्टर्ली विंड नमी चुरा रहा है। बीते तीन दिनों में दो दिन फुहार वाली बारिश का अनुमान था, लेकिन इसने वातावरण में नमी की ऐसी चोरी कि त्वचा दिन के क्0-क्क् बजे में ही झुलसने लगा।

अल नीनो का है असर

बीते वर्ष मार्च में अल नीनो का प्रभाव भारत में देखा गया और पूरे वर्ष इसका असर रहा। बारिश कम हुई थी, सर्दी कम पड़ी और अब गर्मी का असर सामान्य से अधिक महसूस किया जा रहा है। यह बातें पटना स्थित मौसम विभाग के रिजनल डायरेक्टर एके सेन ने कही। बताया कि इस सीजन में भारत के उत्तरी राज्यों और मध्य भारत के हिस्सों में प्रचंड गर्मी का असर जारी रहेगा। चेतावनी जारी की गई है अगले दो दिनों में बिहार, झारखंड और ओडिशा में गर्म हवा के झोंके भ्0 से म्0 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से चलेंगे। आंकलन है कि मिड अप्रैल से दक्षिण और लू चलना शुरू हो जाएगा। पटना, गया, नवादा, जहानाबाद सहित दर्जनभर जिलों में लू का असर महसूस किया जाएगा।

एक हफ्ते का अनुमान

अगले एक हफ्ते में मौसम का पूर्वानुमान है कि अधिकतम तापमान ब्0 डिग्री और न्यूनतम तापमान ख्ब् डिग्री सेल्सियस रहेगा। हीट वेव का असर क्0 अप्रैल तक यूं ही बना रहेगा। निदेशक एके सेन ने बताया कि क्क् अप्रैल से थोड़ा बदलाव होगा। हीट वेव नहीं रहेगा। लेकिन अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।

सामान्य से पांच डिग्री अधिक

उत्तर प्रदेश व बिहार के गंगा के मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रचंड असर देखा जा रहा है। राजधानी पटना, गया समेत दर्जनभर जिलों में सामान्य से पांच डिग्री अधिक तापमान रिकार्ड किया जा रहा है। आठ अप्रैल को पटना का अधिकतम तापमान ब्क्.भ् डिग्री सेल्सियस था, जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इसी प्रकार, न्यूनतम तापमान ख्ब्.फ् रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

गर्मी का सीजन लंबा होगा और लू का असर मिड अप्रैल से शुरू हो जाएगा। बीते वर्ष अल नीनो इफेक्ट का असर अब भी जारी है। औसत रूप से उत्तर भारत और मध्य भारत में तापमान सर्वाधिक रहने के आसार हैं।

- एके सेन, रिजनल डॉयरेक्टर, मौसम विभाग

अधिकतम तापमान

अप्रैल-ख्0क्भ् अप्रैल ख्0क्म्

क् अप्रैल- फ्ब्.भ् फ्ब्.क्

ख् अप्रैल- फ्7.0 फ्फ्.भ्

फ् अप्रैल- फ्7.क् फ्भ्.7

ब् अप्रैल-फ्ब्.9 फ्ब्.भ्

भ् अप्रैल- फ्फ्.म् ब्0.9

म् अप्रैल-फ्फ्.9 ब्क्.ख्

7 अप्रैल - फ्ब्.7 ब्क्.भ्

8 अप्रैल- फ्म्.ब् ब्क्.8

पटना अधिकतम न्यूनतम

9 अप्रैल- ब्क्.0 ख्भ्.0

क्0 अप्रैल- ब्क्.0 ख्ब्.0

क्क् अप्रैल- ब्0.0 ख्ब्.0

क्ख् अप्रैल- ब्0.0 ख्भ्.0

क्फ् अप्रैल- ब्क्.0 ख्भ्.0

क्ब् अप्रैल- ब्क्.0 ख्ब्.0

Posted By: Inextlive