पार्षदों और अधिकारियों के बीच बजट का विवाद

22 को बोर्ड बैठक में हो सकता है हंगामा

Meerut । शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप टेन में शामिल करने का दावा करने वाला निगम निगम खुद अपने ही पार्षदों की नाराजगी के चलते विकास कार्यो में पिछड़ता जा रहा है। पार्षदों का आरोप है कि निगम के आला अधिकारियों की लापरवाही के चलते शहर के वार्डो में केवल कागजों में काम हो रहा है हकीकत कुछ और है जबकि अधिकारियों के अनुसार पार्षदों का सहयोग ना मिलने से स्वच्छता सर्वेक्षण में तेजी नहीं आ पा रही है। निगम की इस आपसी कलह का असर शहर के स्वच्छता सर्वेक्षण पर पड़ सकता है।

22 तारीख को बोर्ड बैठक

एक तरफ निगम महापौर के कार्यकाल के एक साल बीतने पर विकास कार्यो की खूबियां गिनवा रहा है, वही पार्षद काम न होने से गुस्से में हैं। बुधवार को हुई बैठक में निगम प्रशासन ने विकास कार्यो का चिट्ठा खोल दिया लेकिन जमीनी हकीकत इससे काफी जुदा है। पार्षदों के बढ़ते गुस्से के चलते 22 दिसंबर को होने वाली बोर्ड बैठक में टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

सवा सौ करोड़ के विकास कार्य

महापौर और नगरायुक्त ने इस एक साल में सवा सौ करोड़ रुपये से शहर के सभी वार्डो में विकास कार्य कराने का दावा किया है। लेकिन शहर के अधिकतर सभी वार्ड अभी गंदगी से अटे हुए हैं डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन से लेकर स्ट्रीट लाइट, सीवरेज तक की सुविधाएं वार्ड में नही हैं। ऐसे में बोर्ड बैठक में सवा सौ करोड़ के कामों का लेखा जोखा विवाद का कारण बन सकता है।

इन कार्यो पर होगी बहस

- बोर्ड बैठक में इस साल में कराए गए कामों पर लेखा जोखा देने के बाद आगे के लिए तैयार रणनीति पर चर्चा होगी। ऐसे में गत एक साल में हुए काम पर पार्षद सवाल जवाब कर अधिकारियों को घेरने का प्रयास करेंगे

- 807 निर्माण कार्य, 40 हजार एलईडी लाइट, 51 एचपी सबमर्सिबल पंप, 200 हैंडपंप रिबोर, पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए टयूबवेल पर स्कॉडा सिस्टम, नाला सफाई अभियान, कम्पोस्टिंग यूनिट की व्यवस्था, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, 20 प्रतिशत छूट देते हुए टैक्स में ऑनलाइन व्यवस्था, शिकायत के लिए कंट्रोल रुम, वृक्षारोपण कार्य व सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण आदि।

निगम द्वारा सभी मदों में पूरा काम किया गया है। कुछ वार्डो में भले ही योजनाएं पूरी तरह चालू नही हो सकी हैं। बोर्ड बैठक में इन्हीं मुददों पर चर्चा की जाएगी।

सुनीता वर्मा, महापौर

Posted By: Inextlive