- सीनियर सिटीजन को आरटीआई और हेल्थ में चाहिए छूट

- ट्रांसपोर्टेशन में छूट और डिस्काउंट, सेविंग्स अकाउंट पर दिया जाए अधिक ब्याज

Meerut : सिनीयर सिटीजन सोसायटी का एक अहम हिस्सा है। तर्जुबे का भंडार है। 29 फरवरी के बजट के दिन हमारे शहर के सीनियर सिटीजन फाइनेंस मिनिस्टर से मेडिकल, ट्रांसपोर्टेशन के अलावा और भी कई चीजों में छूट की मांग कर रहे हैं। आइये आपको भी बताते हैं कि बजट में सीनियर सिटीजन के लिए बजट में क्या मांग रखने गई है।

सीनियर सिटीजन ने ये रखी मांग

- पिछले कई सालों से अलोन सीनियर सिटीजन के साथ क्राइम बढ़ा है। उसे रोकने और उन्हें सुरक्षा प्रदान के लिए बजट में प्रावधान होना चाहिए।

- बजट में बुजुर्गो को मेडिकल सेवाओं के अंतर्गत ऑपरेशन और महंगी दवाओं में सब्सिडी 50 फीसदी से ऊपर होना चाहिए।

- रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग बच्चों पर निर्भर हो जाते हैं। रुपया भी नहीं होता है। पेंशन स्कीम में भी इतना इतना रुपया नहीं मिल पाता जहां वो कहीं तीर्थयात्रा में जा सके। इसके लिए बजट में साल में दो बार बुजुर्गो के लिए बस और ट्रेन में फ्री यात्रा का प्रावधान होना चाहिए।

- जो लोग सर्विस क्लास से रिटायर हुए हैं, उनका इनकम टैक्स का दायरा पांच से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर देना चाहिए।

- बुजुर्गो के सेविंग्स पर बैंकों का ब्याज बढ़ा देना चाहिए।

- 50 साल से ऊपर के लोगों का इंश्योरेंस कंपनियां लाइफ और मेडिकल इंश्योरेस नहीं करती है। उनके लिए इस बजट में प्रावधान होना चाहिए।

- ऐसे बुजुर्ग, जिनके परिवार में कोई लड़का नहीं है। सभी बेटियां हैं। शादी होने के बाद वो अकेले हो जाते हैं। उनके बारे सोचना चाहिए।

- कई ऐसे सीनियर सिटीजन हैं, जो अकेले किराए के मकान में रहते हैं। उनके लिए केंद्र सस्ते मकान उपलब्ध कराएं।

- आर्मी की तर्ज पर सिविल नौकरियों में वन रैंक, वन रैंक पेंशन के तहत सुविधा मिलनी चाहिए।

सीनियर सिटीजन के वर्जन

सीनियर सिटीजन के लिए बजट में कई प्रावधान हो सकते हैं। सरकार बुजुर्गो के लिए साल में दो बार रेलवे और बसों में दूरस्थ यात्रा के लिए फ्री सेवा दे सकती है। जोकि उनके लिए काफी फायदेमंद होगा।

- नरेंद्र सिंह, लालकुर्ती

सीनियर सिटीजन को मेडिकल सेवाएं बहुत जरूरी हो जाती हैं। ऐसे कई बुजुर्ग हैं जो महंगी दवाएं और ऑपरेशन वहन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनके लिए 50 से 70 फीसदी की सब्सिडी मिलनी चाहिए।

- रामकुमार कश्यप, सदर

बुजुर्ग लोगों के लिए बजट में सरकार को स्पेशन ग्रांट मिलनी चाहिए, ताकि अपना रिटायरमेंट आसानी से गुजार सकें। सरकार को बुजुर्ग इनकम टैक्स का दायरा बढ़ाकर 5 से 10 लाख रुपए कर देना चाहिए।

- पदम सिंह, रजबन बाजार

सरकार के पास ऐसे कई स्रोत हैं, जिनसे वो कमा सकती है। ऐसे में बुजुर्गो की सेविंग्स पर ब्याज बढ़ा देना चाहिए। ताकि उसे कभी कोई दिक्कत न हो। वहीं आर्मी की तर्ज पर सिविल नौकरियों भी वन रैंक वन पेंशन स्कीम लागू होनी चाहिए।

- राजकुमार वाधवा, मैदा मोहल्ला

ऐसे कई बुजुर्ग जिनके पास अपना मकान नहीं होता है, सिर्फ लड़कियां होती हैं, उनकी भी शादी हो जाती है। ऐसे में सरकार को ऐसे बुजुर्गो के लिए स्कीम के तहत अफोर्डेबल मकान की व्यवस्था करनी चाहिए।

- पूनम शर्मा, गंगानगर

सोसायटी में ऐसे कई केस होते हैं जो जो अकेले रहते हैं। फिर अचानक से सुनने में आता है कि उनके साथ कोई गंभीर क्राइम हो गया। सरकार ऐसे में सीनियर सिटीजन के बजट में प्रावधान करना चाहिए, जिससे उन्हें सुरक्षा मिल सके।

- जयवीर सिंह, श्रद्धापुरी

Posted By: Inextlive