- प्रचार के आखिरी दिन कैंडीडेट्स ने झोंकी पूरी ताकत, वाहन जुलूस व रैली कर दिखाई ताकतत

-लंबे-चौड़े वाहन जुलूसों के कारण शहर दिनभर रहा जाम की गिरफ्त में

KANPUR: कानपुर नगर लोकसभा सीट के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन शहर रणक्षेत्र में बदल गया। आखिरी दिन सभी कैंडीडेट्स ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। डॉ। मुरली मनोहर जोशी, सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल सहित अधिकतर कैंडीडेट्स ने वाहन जुलूस निकालकर सिटी को मथ डाला। वहीं श्रीप्रकाश जायसवाल के सपोर्ट में राहुल गांधी ने रेलबाजार मैदान में रैली की। नामांकन के बाद से जहां चुनाव प्रचार का अधिक शोर नहीं सुनाई पड़ा पर मंडे को प्रचार के आखिरी दिन कैंडीडेट और पार्टी के नारों व जयकारों से फिजा गूंज उठी। जबरदस्त तपिश के बावजूद जिस रोड पर भी नजर पड़ी, झंडे-बैनर लगी गाडि़यां ही गाडि़यां और प्रचार सामग्री में लिपटे कार्यकर्ता नजर आए।

सतरंगी हो उठा शहर

अलग-अलग पार्टी और उनके कैंडीडेट्स के जुलूसों में शामिल गाडि़यों में लहराते झंडों, कैप, पट्टी बांधे सपोटर्स से माहौल सतरंगी हो गया। बीजेपी के कैंडीडेट डॉ। मुरली मनोहर जोशी का वाहन जुलूस दोपहर क्ख् बजे करीब मोतीझील से निकला। जिसमें कार, जीप, एसयूवी, बाइक आदि वाहनों में सवार हजारों पार्टी वर्कर्स शामिल हुए। गाडि़यां में में फहराते झंडे, वर्कर्स के सिर पर सजी टोपियों व गले में बधी पट्टियों से माहौल रंग-बिरंगी हो गया। वाहन जुलूस, कोकाकोला चौराहा, गुमटी चौराहा, 80 फिट रोड, जवाहर नगर, पी रोड, चुन्नीगंज, परेड, फूलबाग, एक्सप्रेस रोड, घंटाघर चौराहा, टाटमिल चौराहा, किदवई नगर, बाराहदेवी, गोविन्द नगर आदि इलाकों से गुजरा। रास्ते में कई जगह कैंडीडेट का स्वागत किया गया। वहीं दूसरी ओर सपा के कैंडीडेट सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल ने भी वाहन जुलूस निकाल कर अपनी ताकत दिखाई। जुलूस में शामिल सैकड़ों की संख्या में बाइक ,कार आदि वाहनों का ये जुलूस परेड, यतीमखाना, बेकनगंज, जूही, नौबस्ता, गोविन्द नगर आदि मोहल्लों से गुजरा। जुलूस जिन रास्तों से गुजरा, लोग घर व दुकानों से बाहर निकल पड़े। जुलूस के बीच उन्होंने गोविन्द नगर, कैंट, सीसामऊ, आर्य नगर में जनसम्पर्क भी किया। इस मौके पर डॉ। जेएस सचान ने कहा कि इस बार सपा प्रत्याशी को कोई जीतने से रोक नहीं सकता है। वहीं दूसरी ओर बसपा कैंडीडेट सलीम ने अपने सपोटर्स संग रोड शो किया। जो जाजमऊ, नई चुंगी, ओमपुरवा, कैंट, टाटमिल, रूपम, नई सड़क, मालरोड आदि से गुजरा। आम आदमी पार्टी के कैंडीडेट डॉ। महमूद रहमानी का वाहन जुलूस नवीन मार्केट, किदवई नगर, गोविन्द नगर, फजलगंज, मरियमपुर, मोतीझील आदि क्षेत्रों से गुजरा।

जाम में जकड़ा शहर

एक के बाद एक कैंडीडेट्स के लंबे-चौड़े वाहन जुलूसों के कारण के कारण सिटी की ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। जीटी रोड, पी रोड, परेड, बड़ा चौराहा, घंटाघर, एक्सप्रेस रोड, नई सड़क, किदवई नगर रोड आदि में जाम लगा रहा। वीक का पहला दिन होने के कारण वैसे ही रोड्स पर अधिक ट्रैफिक था। इसी बीच दोपहर में स्कूल्स की छुट्टी हो गई। जिससे जाम का झाम फैलने में टाइम नहीं लगा। तेज धूप में जाम में फंसे लोग बेहाल हो गए। हालांकि वाहन जुलूसों को देखते हुए चौराहों पर पैरामिलेट्री फोर्स भी लगाई गई। उनकी काफी मशक्कत के बाद जाम खुल सका।

थम गया शोर

कानपुर नगर लोकसभा सीट के लिए फ्0 अप्रैल को मतदान होना है। इसलिए मंडे शाम भ् बजते-बजते चुनाव प्रचार का शोर थम गया। कैंडीडेट अपने सपोटर्स के साथ मिलकर पोलिंग बूथ्स और वोटर्स को लेकर रणनीति तैयार करने में जुट गए।

'देश के लिए डॉ। जोशी का जीतना जरूरी'

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए डॉ। मुरली मनोहर जोशी का जीतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कानपुर की जनता ये तय कर चुकी है कि डॉ। जोशी को अपना सांसद बनाएगी। क्योंकि क्भ् सालों तक शहर के लोगों के साथ विश्वासघात किया गया है।

Posted By: Inextlive