03

हजार परिवार अल्लापुर में झेल रहे हैं पानी की परेशानी

02

दिन से इलाके के घरों में नहीं हो रही है पेयजल की आपूर्ति

03

स्थानों पर सीवर लाइन के काम के दौरान तोड़ दी गई है पाइप लाइन

10

इंच चौड़ी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से इलाके में भर गया है पानी, हो गई है कीचड़

सीवर लाइन बिछाने के काम में बरती जा रही लापरवाही पड़ रही शहरियों पर भारी

ALLAHABAD: सीवर लाइन का काम कब पूरा होगा? इसका क्या और कितना लाभ मिलेगा? किस तरह सीवर के शुरू होने पर सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी? यह तो भविष्य में काम पूरा होने के बाद पता चलेगा, हालांकि अभी हाल ये है कि इस कार्य ने शहरवासियों का जीना मुहाल कर रखा है। किसी इलाके में लोग धूल से परेशान हैं, कहीं सड़क गायब है तो कई इलाके जगह-जगह पाइप लाइन टूटने से संकट झेल रहे हैं। ऐसे ही इलाके में शामिल है अल्लापुर। यहां पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण पिछले दो दिन से पानी की सप्लाई बंद है। इससे इलाके के तीन हजार परिवार पानी का संकट झेल रहे हैं।

जगह-जगह टूट रही है पाइप लाइन

अल्लापुर के चंद्रशेखर आजाद रोड पर दो दिन पहले 10 इंच चौड़ी पाइप लाइन तोड़ दी गई। शनिवार को अल्लापुर के सर्वोदय नगर में भी पाइप लाइन टूट गई। इससे सैकड़ो घरों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। शनिवार की रात अल्लापुर चौकी के पास व अमिताभ बच्चन रोड पर भी सीवर लाइन बिछाने के लिए हो रही खोदाई के दौरान पाइप लाइन को तोड़ दिया गया। इससे अब कुल करीब तीन हजार परिवार पेयजल समस्या की चपेट में आ गए हैं।

रविवार को भी मरम्मत नहीं

पाइप लाइन टूटने से सर्वोदय नगर, रामानंद नगर, पूरा दलेल, नेता चौराहा, न्यू सोहबतियाबाग के करीब चार से पांच हजार मकानों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। सर्वोदय नगर व चंद्रशेखर आजाद रोड पर टूटी पाइप लाइन की रविवार दोपहर तक मरम्मत नहीं हो सकी थी।

हर तरफ कीचड़ ही कीचड़

सीवर लाइन बिछाने के लिए सड़क पहले से खुदी पड़ी है। आने-जाने के लिए रास्ता नहीं है। लोगों को काफी घूम कर आना-जाना पड़ रहा है। वहीं पाइप लाइन टूटने से चारों तरफ कीचड़ और पानी-पानी हो गया है। कीचड़ और पानी की वजह से कर्मचारी फाल्ट नहीं ढूंढ पा रहे हैं।

एई ने किया निरीक्षण

एई गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई आशीष दुबे रविवार को अल्लापुर पहुंचे। उन्होंने सीवर लाइन खोदाई के लिए चल रहे काम के साथ ही टूटे पाइप लाइन की मरम्मत के लिए चल रहे काम का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अमिताभ बच्चन रोड पर शनिवार की रात में पाइप लाइन टूटी थी। जलकल विभाग से रिक्वेस्ट करने के बाद भी पानी की आपूर्ति बंद नहीं हुई थी, इसकी वजह से पानी भर गया। पंप लगाकर पानी को निकाला गया। तब कहीं जाकर फाल्ट मिलने के बाद रविवार को दोपहर बाद पाइप लाइन की मरम्मत की गई।

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा कराए जा रहे काम में लापरवाही और मनमानी की हद हो गई है। अल्लापुर की जनता रास्ता बंद होने और अब पेयजल आपूर्ति ठप होने से परेशान है।

शिवसेवक सिंह

जगह-जगह टूट रही पाइप लाइन के लिए गंगा-प्रदूषण नियंत्रण इकाई ही नहीं बल्कि नगर निगम व जलकल विभाग भी जिम्मेदार है। इनके द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है, जिससे पाइप लाइन टूटने न पाए।

कमलेश सिंह

पिछले कई महीनों से चारों तरफ हो रही खोदाई की वजह से हम पहले से परेशान थे। अब पाइप लाइन टूटने से समस्या और बढ़ गई है। लोग घरों से निकल नहीं पा रहे और पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

राजीव कुमार

जिस घर में दो दिन पानी न आए, उस घर में रहने वालों के सामने किस तरह की दिक्कत होगी, इसका अंदाजा वही लगा सकते हैं, जो ये समस्या झेल रहे हैं। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई व जलकल विभाग के अधिकारी समस्या से अनजान बने हुए हैं।

अतुल राय

Posted By: Inextlive