- चारधाम सहित ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी, मैदानों में बारिश के साथ गिरे ओले

- आज साफ रहेगा मौसम, मंगलवार से एक बार फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज

DEHRADUN: उत्तराखंड में रविवार को पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानों में बारिश के साथ ओले गिरे। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के साथ ही गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। इससे ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन मंगलवार से फिर मौसम में बदलाव आ सकता है।

दोपहर बाद बदला मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में रविवार को दोपहर तक मौसम साफ रहा, लेकिन दोपहर बाद एकाएक अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। आसमान में बादल उमड़ आए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। पहाड़ों में चारधाम सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। रुद्रपयाग के दुग्गलबीटा, चोपता, और तुंगनाथ में बर्फबारी का दौर जारी है। उत्तरकाशी जिले की गंगा और यमुना घाटी में पहाडि़यां बर्फ से सफेद हो गई हैं। पिथौरागढ़ और चम्पावत के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। उधर, मसूरी, देहरादून और उत्तरकाशी के साथ ही कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और अल्मोड़ा में बारिश के साथ ओले गिरे। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश और बर्फबारी से ठंड दौबारा लौट आई है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को मौसम आमतौर पर साफ रहेगा। मंगलवार से एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है।

तेज आंधी, बारिश के साथ मौसम ने लिया यू-टर्न, टेंप्रेचर लुढ़का

- कई इलाकों में गिरे ओले, तेज बारिश से सड़कें पानी से लबालब

DEHRADUN: सुबह चटख धूप और दोपहर में अचानक मौसम का यू-टर्न। दून व आस-पास इलाकों में रविवार को कुछ ऐसा ही हाल रहा। दोपहर बाद तेज आंधी, तूफान और ओले गिरने के साथ ही झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण दून की सड़कें पानी से लबालब हो गईं। हालांकि तेज आंधी के साथ हुई बारिश से कहीं कोई नुकसान की सूचना नहीं है। बारिश से टेंप्रेचर में हल्की गिरावट आई है। जिससे ठंड बढ़ गई है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आमतौर पर मौसम साफ रहेगा। लेकिन मंगलवार से फिर से मौसम में तब्दीली की संभावना है।

बारिश से टेंप्रेचर लुढ़का, ठंड बढ़ी

दो दिन पहले महाशिवरात्रि के मौके पर 21 फरवरी को दून के अलावा आस-पास के क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई थी। दो दिन धूप खिलने व टेंप्रेचर में मामूली उछाल के बाद एक बार फिर रविवार को अचानक मौसम ने करवट बदली। दोपहर बाद दून में तेज हवाओं के साथ ही तेज बारिश व ओले गिरने लगे। कई इलाकों में जबरदस्त ओलावृष्टि की भी सूचनाएं हैं। बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रविवार को शहर में ट्रैफिक का प्रेशर कम था, लेकिन बारिश के कारण प्रिंस चौक, धर्मपुर, घंटाघर व राजपुर में कुछ देर के लिए जाम की स्थिति बनी रही। बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को करीब तीन सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने बारिश को फसलों के लिए बेहतर बताया है। इससे मार्च से स्वॉयल में नमी का लाभ किसानों को मिल पाएगा।

करीब तीन सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की कई है। सोमवार को मौसम आमतौर पर साफ रहेगा। लेकिन मंगलवार से फिर से मौसम में तब्दीली की संभावना है। ऐसे ही दूसरे जिलों व ऊंचाई वालों इलाकों में भी मौसम में बदलाव की संभावना है।

- विक्रम सिंह, डायरेक्टर, रीजनल मौसम केंद्र।

Posted By: Inextlive