बारिश से घरों में दो-दो फिट तक भरा पानी, सड़कों पर जलभराव

ALLAHABAD: रविवार शाम हुई एक घंटे की झमाझम बारिश ने नगर निगम की जलभराव से निपटने के इंतजाम की पोल खोल दी। शहर के कई इलाकों के घरों में पानी घुस गया तो सड़कों पर जलभराव से पैदल चलना मुश्किल था। अल्लापुर में तो घरों में दो-दो फिट तक बरसात का पानी घुस गया। हालांकि, इस बारिश ने जबरदस्त उमस और गर्मी से राहत भी दी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी भी लोगों को बारिश के लिए तरसना पड़ सकता है।

यहां लबालब भर गया पानी

सावन के शुरुआती दस दिन तो पूरी तरह सूखे बीते। इसके बाद बादलों की हरकत से थोड़ा सुकून तो मिला लेकिन उमस ने जीना दुश्वार कर दिया था। पिछले चार दिनों से हल्की बूंदाबांदी उमस से निपटने में नाकाफी साबित हो हरी थी। इसी बीच रविवार शाम अचानक एक घंटे हुई झमाझम बारिश ने राहत प्रदान की। जिससे अल्लापुर के मटियारा रोड, शिवाजी नगर, बाघंबरी गद्दी, अलका पांडे का नाला, अमिताभ बच्चन रोड पर जलभराव से पैदल चलना मुश्किल हो गया।

देरी से पंप चलाने का आरोप

मटियारा व अमिताभ बच्चन रोड पर स्थित घरों में बारिश का पानी प्रवेश कर गया तो लोग परेशान हो गए। उन्हें घरों से पानी निकालने खासी मेहनत करनी पड़ी। इस पर बाघंबरी हाउसिंग स्कीम के पार्षद विनय मिश्रा ने आरोप लगाया कि स्लूज गेट पर लगे पंप देरी से चलाए गए जिसके चलते क्षेत्र में इस तरह का जलभराव हुआ। शहर के टैगोर टाउन, संजय नगर, कोठापार्चा, मुट्ठीगंज, जार्जटाउन, निरंजन, धूमनगंज, चकमीरापट्टी, साकेत नगर आदि मुहल्लों में भी जलभराव की समस्या ने लोगों को परेशान किया। निरंजन पुल के नीचे जबरदस्त जलभराव से जबरदस्त जाम लगा।

पुरवइया का जोर

रविवार को झमाझम बारिश यूं ही नहीं हुई बल्कि इसके पीछे पूरब की हवाओं का जोर था। शनिवार से शुरू हुई पुरवइया ने रविवार की शाम दबाव बनाकर बादलों को बरसने के लिए मजबूर कर दिया। इस बीच 21 मिमी बारिश दर्ज की गई। तापमान में भी कोई खास कमी नहीं दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी डॉ। एसएस ओझा की मानें तो पूरब की हवाएं एक दो दिन से ज्यादा टिक नहीं पाएंगी। यानी बादल जल्द ही फिर निराश करेंगे।

Posted By: Inextlive