-अगले दो दिनों तक राज्यभर के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना

-उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ में रहेगा असर

-कैलाश व चारधाम यात्रा में असर पड़ने के आसार, अलर्ट जारी

देहरादून, उत्तराखंड में भी मानसून एक्टिव हुआ। बकायदा मौसम विभाग ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। बताया गया है कि सही वक्त पर मानसून ने अपनी इंट्री ली है। यही वजह है कि अगले दो दिनों तक राज्य के तमाम इलाकों बादल खूब बरसेंगे। बकायदा मौसम विभाग ने राज्य के हिल एरियाज में अलर्ट रहने की चेतावनी भी जारी की है। पूर्वानुमान यह भी है कि मौसम की दखलंदाजी चारधाम के अलावा कैलाश मानसरोवर यात्रा पर भी पड़ सकती है।

उत्तराखंड के बारे में कहा जाता है कि मानसून 15 जून या फिर तीसरे सप्ताह में प्रवेश करता है। पिछले चार दिनों से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कहीं हल्की, कहीं गरज के साथ बारिश हो रही है। इसके बाद अब वेडनसडे को मौसम विभाग ने राज्य में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा कर दी है। राज्य मौसम केंद्र के निदेशक डॉ.आनंद शर्मा के मुताबिक अबकी बार मानसून तय समय पर है। शुरुआत में कुमाऊं में इसका असर रहा। लेकिन अगले 48 घंटों में भी राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। जबकि पर्वतीय जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ में भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है।

::बॉक्स::

पिछले साल पहली जुलाई का आया मानसून

इस साल जहां 24 जून को मानसून ने राज्य में दस्तक दी है। वहीं पिछले साल काफी लेट एक जुलाई को मानसून ने प्रवेश किया था। जबकि 2010 में पांच जुलाई, 2011 में 20 जून, 2012 को पांच जुलाई, 2013 को 15 जून को मानसून ने दस्तक दी थी।

बॉक्स::

हल्द्वानी में जमकर हुई बारिश

वेडनसडे को कुमाऊं मंडल में झमाझम बारिश रही। जबकि गढ़वाल मंडल में देहरादून समेत कुछेक स्थानों पर बारिश की फुहारें पड़ीं। अकेले राजधानी में सुबह आठ बजे से दस बजे तक तमाम इलाकों में खूब बारिश हुई। दोपहर में हल्की चटख धूप खिली और उसके बाद दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। वहीं वेडनसडे को कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी में जमकर बारिश हुई। ऐसे ही बाकी हिस्सों में भी बारिश रही।

Posted By: Inextlive