- जिन दो कंपनियों के हेली एक्सीडेंट उनको भी फ्लाइंग की अनुमति

- दून में खराब मौसम, देरी से गया इंडोकॉप्टर का हेलीकॉप्टर, फाटा में हंगामा

- पहले दिन सिर्फ चार कंपनियां दे पाई सर्विस, लापरवाही पर लग सकता है जुर्माना

देहरादून

मौसम साफ होते ही केदारनाथ के लिए ट्यूजडे को हेली सर्विस फिर से स्टार्ट हो गई। पहले दिन चार कंपनियों ने ही हेली सेवाएं दी। इनमें फाटा से तीन हेली कंपनियों हेरिटेज एविएशन, हिमालयन और थंबी ने तथा गुप्तकाशी से चौथी आर्यन हेली ने यात्रियों को लेकर उड़ान भरी। कुछ कंपनियां वेडनसडे से हेली सेवाएं शुरू करेंगी। बारिश कम पड़ने के साथ ही हेली कंपनियों को केदारनाथ यात्रा के लिए ट्यूजडे से ही उड़ान की अनुमति मिली है। दूसरी तरफ केदारनाथ के लिए हेली सर्विस की अगले तीन माह तक के लिए भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। ऐसे में मंगलवार को पहले दिन गुप्तकाशी और फाटा में जीएमवीएन के बुकिंग काउंटर्स पर पहुंचे यात्रियों को निराश लौटना पड़ा। बंपर बुकिंग के बीच जो यात्री नियम दिन हेलीपैड पर नहीं पहुंचेंगे उनका बैक लॉग मौके पर पहुंचने वाले अन्य यात्रियों को ऑन स्पॉट टिकट बेचकर भरा जाएगा। हालांकि पहले दिन कोई बैक लॉग शेष नहीं रहा।

एक्सीडेंट वाली कंपनी को भी अनुमति

मामले में सबसे चौंकाने वाली जानकारी यह है कि पिछले दिनों भारी बारिश से मची तबाही के बाद जिन दो कंपनियों के हेलीकॉप्टर एक्सीडेंट हुए उनको भी केदारनाथ के लिए फ्लाइंग की अनुमति जारी है। जबकि केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के टेंडर जारी करते समय ही यह शर्त रखी गई कि थी कि जिन कंपनियों का दो वर्ष का एक्सीडेंट का रिकार्ड न हो उनको ही केदारनाथ में हेली सर्विस देने के लिए पात्र माना जाएगी। अब दो कंपनियों आर्यन और हेरिटेज के दो हेलीकॉप्टर तो पिछले महीने ही एक्सीडेंट हो चुके हैं। एक में पायलट सहित तीन की जान चली गई थी और तीन दिन बाद ही एक और हादसे में पायलट की बमुश्किल जान बची थी।

दो कंपनियों की उड़ान नहीं

जिन कंपनियों को केदारनाथ के लिए उड़ान की अनुमति है, उनमें से दो कंपनियों के हेलीकॉप्टर मंगलवार को उड़ान नहीं भर पाए। इंडोकॉप्टर का हेलीकॉप्टर देहरादून से उड़कर फाटा पहुंचना था। सुबह से दून में मौसम खराब था, ऐसे में दोपहर बाद इंडोकॉप्टर का हेलीकॉप्टर यहां से रवाना हो पाया। उधर फाटा में जिन यात्रियों की इंडोकॉप्टर के जरिए बुकिंग थी, उन्होंने हेलीपैड और जीएमवीएन के बुकिंग काउंटर पर हंगामा किया। दोपहर में हेलीकॉप्टर पहुंचने पर थोड़ी राहत मिली, लेकिन तब तक केदारनाथ का वेदर खराब हो गया, ऐसे में पहले दिन इंडोकॉप्टर की हेलीकॉप्टर यात्रियों को नहीं ले जा पाया। एक अन्य कंपनी का हेलीकॉप्टर भी मेंटीनेंस में होने के कारण यात्रियों को नहीं उड़ा पाया। जीएमवीएन के कर्मचारी और प्रशासन के अधिकारी दिन भर यात्रियों को समझा बुझाकर शांत करते रहे।

बुकिंग जीएमवीएन की वेबसाइट से

हेली सेवाओं की बुकिंग सिर्फ जीएमवीएन के जरिए हो रही है। हेली कंपनियों को अपने स्तर पर टिकट बुक करने की अनुमति नहीं हैं। जीएमवीएन ही हेली कंपनियों को हर दिन उड़ने वाले यात्रियों की बुकिंग की सूची भेज रहा है। जिसके जरिए हेली कंपनियां यात्रियों को उड़ा रही है। इस बीच कोई यात्री नहीं पहुंचे तो हेली कंपनियों ने अपनी पुरानी बुकिंग वाले यात्रियों को भी फ्लाइंग कराई। हालांकि जीएमवीएन ने इसे नियमों के खिलाफ बताया है।

जीएमवीएन व कंपनियों में तकरार

हेली सेवा के लिए बुकिंग के सभी अधिकार जीएमवीएन को दिए जाने के बाद से हेली कंपनियों के मैनेजमेंट में रोष है। जीएमवीएन और हेली कंपनियों के बीच इस बात का तनाव चल रहा है कि दोनों इसे एक दूसरे के अधिकारों का हनन मान रहे हैं। हेली कंपनियां जीएमवीएन पर ऐजेंट्स के जरिए टिकट बुक कराने में यात्रियों से 500 रुपए तक अधिक चार्ज वसूले जाने का आरोप लगा रही हैं, तो जीएमवीएन हेली कंपनियों पर टिकट की कालाबाजारी का आरोप लगा रहा है। साथ ही जीएमवीएन कर्मचारियों ने यह भी आरोप लगाए हैं कि पहले दिन जिन कंपनियों ने हेली सेवा शुरू नहीं की, उन पर यूकाडा को जुर्माना लगाना चाहिए।

ऑपरेटर्स भी करेंगे बुकिंग

जीएमवीएन ने हेली सेवाओं के लिए अधिक से अधिक और ऑथराइज्ड बुकिंग हो सके इसके लिए कुछ ट्यूर ऑपरेटर्स को भी अपनी तरफ से बुकिंग कोड और पासवर्ड दिए थे। जिनके जरिए ट्यूर आपरेटर्स ने बंपर बुकिंग कर दी। बुकिंग का हाल यह हो गया गया कि अगले तीन माह तक सभी हेली कंपनियां भी सेवाएं जारी रखें तो भी यात्रियों की बुकिंग के आगे हेली सर्विस कम पड़ जाएंगी।

900 यात्रियों की एडवांस बुकिंग

जीएमवीएन ने एडवांस बुकिंग में हर कंपनी के 100 टिकट बुक कर दिए हैं। ऐसे में फिलहाल 9 कंपनियों को फ्लाइंग की अनुमति के हिसाब से 900 टिकट एडवांस बुकिंग हो चुकी है। पहले दिन 200 से अधिक यात्रियों ने उड़ान भरी। बुकिंग में 70 प्रतिशत ऑन लाइन और 30 प्रतिशत ऑन स्पॉट बुकिंग का प्रावधान है। ऑनलाइन बुकिंग अभी फुल चल रही है, पहले दिन ऑन स्पॉट चंद ही टिकट बेची गई।

हेली यात्रा पर एक नजर

9 हेली कंपनियों को केदारनाथ यात्रा में फ्लाइंग की अनुमति।

4 कंपनियां की उड़ा पाई पहले दिन हेलीकॉप्टर।

2 कंपनियों पर जानबूझकर फ्लाइंग नहीं करने के आरोप ।

900 यात्रियों की एडवांस बुकिंग।

200 यात्री पहले दिन कर पाए फ्लाइंग।

100 से अधिक का बैक लॉग रहा।

Posted By: Inextlive